ASEAN की बैठक में बोले रक्षामंत्री राजनाथ, बायोटेरियोरिज्म और महामारी से मिलकर निपटना होगा

Rajnath Singh at ADMM-PLUS: गुरुवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने आसियान के रक्षा मंत्रियों की बैठक एडीएमएम-प्लस (ADMM-Plus) को संबोधित किया।

Avatar Written by: December 10, 2020 10:08 am
Rajnath Singh

नई दिल्ली। गुरुवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने आसियान (ASEAN) के रक्षा मंत्रियों की बैठक एडीएमएम-प्लस (ADMM-Plus) को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले दशक में एडीएमएम इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ाया है। हमारी संरचना हमारी ताकत का एक और स्तंभ है क्योंकि इसमें 18 प्रमुख देशों के रक्षा मंत्रालय शामिल हैं जो क्षेत्रीय सुरक्षा गतिशील में प्रमुख हितधारक हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि, हमें बायोटेरियोरिज्म, ट्रांसनैशनल ट्रैफिकिंग और महामारी संबंधी बीमारियों के खतरों को दूर करने के अपने प्रयासों को जारी रखने की आवश्यकता है।

बैठक को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि,  कहा कि हमने परस्पर विश्वास को मजबूत किया है। हम क्षेत्र में निरंतर शांति के लिए लंबा रास्ता तय करेंगे। इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और नियमों पर आधारित देश का आधार बनने के लिए एडीएमएम की पिछले एक दशक में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि हमें जैव आतंकवाद और महामारी संबंधी बीमारियों के खतरों को दूर करने के अपने प्रयासों को जारी रखने की जरूरत है।

Rajnath Singh

आसियान के रक्षा मंत्रियों की मीटिंग का यह 10वां साल है। इसे ADMM-PLUS मीटिंग का नाम दिया गया है। इसमें 8 देश शामिल हैं जिनमें ऑस्‍ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्‍यूजीलैंड, कोरिया, रूस और अमेरिका शामिल हैं और इन्‍हें प्‍लस कंट्रीज के तौर पर कहा जाता है। इसका मकसद क्षेत्र में शांति और स्थिरता की दिशा में आपसी रक्षा सहयोग को बढ़ावा देना है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost