Noida International Airport Inauguration: पश्चिमी यूपी को पीएम मोदी ने दी सौगात, जेवर एयरपोर्ट का किया शिलान्यास

Noida International Airport Inauguration: जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच गए हैं। इस एयरपोर्ट के पहले चरण का काम 2024 तक पूरा किए जाने का दावा किया जा रहा है।

Written by: November 25, 2021 2:03 pm

नई दिल्ली। जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच गए हैं। इस एयरपोर्ट के पहले चरण का काम 2024 तक पूरा किए जाने का दावा किया जा रहा है। यह एयरपोर्ट दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से  72 किमी की दूरी पर होगा। एयरपोर्ट से रैली के बाद प्रधानमंत्री मोदी जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

कई प्रोजेक्ट्स पर चल रहा काम
पीएम मोदी ने कहा कि हवाई अड्डे के निर्माण के दौरान रोजगार के हजारों अवसर बनते हैं। जिसे सुचारू रूप से चलाने के लिए भी हजारों लोगों की जरूरत होती है। पश्चिमी यूपी के हजारों लोगों को नए रोजगार देगा। राजधानी के पास होने से पहले ऐसे क्षेत्रों को एयरपोर्ट से नहीं जोड़ा जाता था। माना जाता था कि दिल्ली में तो है ही, हमने इस सोच को बदला।

अब एक्सपोर्ट कर सकेंगे किसान
मोदी ने कहा कि आज हम 85 फीसदी विमानों को एमआरओ सेवा के लिए विदेश भेजते हैं और इस काम के पीछे हर साल 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होते हैं। 30 हजार करोड़ में ये प्रोजेक्ट बनने वाला है. हजारों करोड़ रुपये खर्च होते हैं, जिसका ज्यादातर हिस्सा दूसरे देशों को जाता है। अब ये एयरपोर्ट इस स्थिति को भी बदलने में मदद करेगा। इसके माध्यम से पहली बार देश में एंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल कार्गो हब की कल्पना भी साकार हो रही है। इससे इस पूरे क्षेत्र के विकास को एक नई गति मिलेगी। एक नई उड़ान मिलेगी।

आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा भारत

21वीं सदी का भारत एक से बढ़कर एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के जरिए बेहतर मॉडल बनेगा। यह उत्तर भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा। यह पूरे क्षेत्र को नेशनल गतिशक्ति मास्टर प्लान का प्रतिबिंब बनाएगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


करोड़ों लोगों के लिए फायदा
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज इस एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साथ ही दाऊ जी मेले के लिए प्रसिद्ध जेवर भी अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है। इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी के करोड़ों लोगों को होगा।

पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी ने किया शिलान्यास

उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेवर में ‘नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे’ का शिलान्यास किया।

योगी ने संबोधन में बताई अहम बातें

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान कहा कि साल 2014 के बाद भारत के नागरिकों ने बदलते भारत को देखा है। केवल सामान्य दिनों में ही नहीं बल्कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भी कैसे अपने एक-एक नागरिक की रक्षा करने की बात कही है। कैसे उसके जीवन और जीविका की रक्षा करते हुए सुरक्षा कवच देना है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी यूपी के लिए ये महत्वपूर्ण क्षण है। कभी यहां के किसानों ने यहां के गन्ने की मिठास को बढ़ाने का काम किया था, लेकिन कुछ लोगों ने यहां दंगों की श्रृंखला खड़ी थी। उन्होंने कहा कि उन 7 हजार किसानों को धन्यवाद करूंगा जिन्होंने बिना किसी विवाद के अपनी जमीन खुद आकर दी।
सिंधिया का संबोधन

इस दौरान नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सपना पूरा होने की चमक आज जेवर में देखी जा रही है और वो चमक इसलिए है क्योंकि उस सपने को साकार करने का संकल्प प्रधानमंत्री मोदी ने लिया था, वो पूरा होने जा रहा है। इस हवाई अड्डे का इतिहास बहुत पुराना है। इस माटी पर 34 हजार करोड़ का निवेश आने वाला है। 2024 तक पहला फेज पूरा होगा, करीब 120 लाख यात्रियों का आवागमन होगा। एयरपोर्ट से आने वाले समय में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में विकास होगा, 1 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

मंच पर पहुंचे पीएम मोदी

अब प्रधानमंत्री मोदी मुख्य मंच पर पहुंच चुके हैं। जहां उन्होंने जनता और नेताओं का अभिवादन किया। कुछ ही देर में शिलान्यास का कार्यक्रम शुरू करेंगे। मंच पर ही पीएम मोदी को पटका और श्रीकृष्ण की मूर्ति भेंट की गई।

पीएम को स्मृति चिन्ह किया गया भेंट

मॉडल देखने के बाद पीएम मोदी को को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया है। जिसके बाद वह मंच की ओर बढ़े

एनिमेशन के जरिए देखी खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभास्थल पर पहुंच गए हैं। जहां उन्होंने एनिमेशन के जरिए एयरपोर्ट की खासियतों और पूरे मॉडल का जायजा लिया।

जेवर पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर पहुंच गए हैं। यहां वो एयरपोर्ट के लिए भूमि पूजन करेंगे। जिसके बाद जनसभा को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या और बीजेपी के नेता मौजूद हैं।

जेवर एयरपोर्ट की खासियत

पीएम मोदी कुछ ही देर में एयरपोर्ट के भूमि पूजन करने वाले हैं। यह एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा और फर्स्ट नेट जीरो एमिशन एयरपोर्ट होगा यानी प्रदूषण से पूरी तरह मुक्त। लोकेशन के लिहाज से देखें तो जेवर एयरपोर्ट आगरा से 130 किलोमीटर और दिल्ली से महज 72 किलोमीटर दूर होगा. ग्रेटर नोएडा से 28 किलोमीटर और नोएडा से 40 किमी दूरी होगी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost