Connect with us

देश

Cab Ride Cancel: अब ड्राइवरों को कैब, ऑटो बुकिंग कैंसिल करना पड़ेगा भारी, लगेगा 500 रुपये जुर्माना, जानिए क्या है नया नियम

Cab Ride Cancel: हालांकि पूरे देशवासियों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा। केवल वही लोग इस सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे जहां कि सरकार अपने राज्य में इसे लागू करेगी। इस नियम के लागू होने के बाद अगर कोई ड्राइवर बुक हो चुकी राइड को कैंसिल करता है तो उसे इसके लिए 500 रुपये तक चुकाने होंगे।

Published

cab

नई दिल्ली। ऑनलाइन कैब या फिर ऑटो बुकिंग करने वाले लोग इस बात को अच्छे से जानते हैं कि कई बार कैब चालक अपनी मनमर्जी के हिसाब से राइड कैंसिल कर देते हैं। कई बार देखने को मिला है कि कैब बुक हो जाने के बावजूद ड्राइवर की तरफ से उसे कैंसिल कर दिया जाता है। ये उस वक्त ज्यादा परेशान करता है जब आपको कहीं जल्दी में जाना होता है और कैब ड्राइवर की इन हरकतों की वजह से आप लेट हो जाते हैं। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए अब इसके लिए नियम लागू किए गए हैं। हालांकि पूरे देशवासियों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा। केवल वही लोग इस सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे जहां कि सरकार अपने राज्य में इसे लागू करेगी। इस नियम के लागू होने के बाद अगर कोई ड्राइवर बुक हो चुकी राइड को कैंसिल करता है तो उसे इसके लिए 500 रुपये तक चुकाने होंगे।

क्या है बुकिंग राइड को लेकर ये नियम

इन नए नियमों के अंतर्गत अगर आप मोबाइल ऐप आधारित कैब एग्रीगेटर की ऑटो या कैब सर्विस का प्रयोग कर कोई राइड बुक करते हैं और आपकी इस राइड को कैब ड्राइवर कैंसिल करता है तो आपके पास अधिकार होगा कि आप इसके खिलाफ ग्राहक परिवहन विभाग के पास शिकायत दर्ज करा सकेंगे। तमिलनाडु की राज्य सरकार राज्य सरकार मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 178 (3) (बी) के तहत लगाए जाने वाले जुर्माने में संशोधन में जुट गई है। नियमों में संशोधन के बाद अगर कोई कैब ड्राइवर राइड को कैंसिल करता है तो इसके लिए चालकों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं अधिनियम की धारा 178(3)(ए) के तहत अगर ऑटो-रिक्शा और बाइक चालकों द्वारा कोई बुकिंग कैंसिल की जाती है तो इसके लिए 50 रुपये के जुर्माने का भुगतान करना होगा।

cab.

इस वजह से कैंसिल कर दी जाती है राइड

दरअसल, लोगों की काफी शिकायते आ रही थी कि वो राइड बुक करते हैं तो उसकी बुकिंग कैंसिल कर दी जाती है। जब वो दोबारा राइड बुक करते हैं तो दोबारा इसे कैंसिल किया जाता है। इन समस्याओं के पीछे कारण ये माना जाता है कि कई बार ड्राइवर जब बुक की गई जगह नहीं जाना चाहते हैं तो वो इसलिए कस्टमर की बुकिंग को कैंसिल कर देते हैं। इसके अलावा कई मौकों पर ऐसा भी देखने को मिला है कि ड्राइवर पहले यात्रियों को कॉल करके नकद के अलावा कोई अन्य पेमेंट ऑप्शन जैसे ऑनलाइन पेमेंट चुनने पर भी बुकिंग रद्द कर देते हैं। इन्हीं सभी समस्याओं को देखते हुए अब इसे लेकर नियम बनाए गए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement