SCO समिट में भाग लेने अजीत डोभाल अगले सप्ताह जाएंगे ताजिकिस्तान, पाक NSA भी होंगे शामिल

NSA Ajit Doval: पाकिस्तान द्वारा समिट में भारत का काल्पनिक नक्शा दिखाए जाने से अजीत डोभाल इस कदर भड़के वो बैठक को बीच में ही छोड़कर वहां से चल दिए।

Avatar Written by: June 20, 2021 10:38 am
Ajit-Doval

नई दिल्ली। 23 और 24 जून को ताजिकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक होने वाली है। ऐसे में इस बैठक को लेकर जानकारी सामने आई है कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल दुशांबे में होने वाली इस शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में हिस्सा लेने अगले सप्ताह ताजिकिस्तान जाएंगे। वहीं इस बैठक को लेकर जानकारी ये भी सामने आई है कि पाकिस्तानी एनएसए मोईद यूसुफ भी इस समिट में भाग लेंगे। हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि, इस समिट के दौरान भारत और पाकिस्तान के एनएसए के बीच की बैठक द्विपक्षीय होगी या एक समूह के साथ होगी। बता दें कि साल ताजिकिस्तान 2021 में इस समूह का अध्यक्ष है। वहीं इससे पहले ताजिकिस्तान  ने वर्ष 2020 के नवंबर में एससीओ स्टेट काउंसिल के प्रमुखों की बैठक की भी अध्यक्षता की थी। SCO के विशेष रूप से 8 सदस्य देश हैं। जिसमें रूस, चीन, भारत, पाकिस्तान और चार मध्य एशियाई देश अर्थात कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान हैं।

Ajit Doval

जब भड़क गए थे अजीत डोभाल, और बैठक छोड़ दी थी

दरअसल पाकिस्तान द्वारा समिट में भारत का काल्पनिक नक्शा दिखाए जाने से अजीत डोभाल इस कदर भड़के वो बैठक को बीच में ही छोड़कर वहां से चल दिए। बता दें कि यह बैठक वर्चुअल तरीक से हो रही थी। भारत का काल्पनिक नक्शा दिखाना सभा के एजेंडे का उल्लंघन करना था, ऐसे में एनएसए अजीत डोभाल भड़क गए थे और वे वर्चुअल बैठक का विरोध करते हुए बाहर निकल गए थे। वहीं इससे पहले मार्च और अप्रैल में भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष एसएम कुरैशी  हार्ट ऑफ एशिया बैठक के लिए दुशांबे में थे लेकिन दोनों के बीच कोई बात नहीं हुई थी।

Ajit Doval Delhi Blast

बता दें कि साल 2017 में आधिकारिक रूप से भारत और पाकिस्तान पूर्ण सदस्य के रूप में समूह का हिस्सा बने और नवंबर 2020 में, भारत ने शंघाई सहयोग संगठन के प्रमुखों की सरकारी बैठक की मेजबानी की थी, जिसकी अध्यक्षता भारतीय उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने की थी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost