Uttar Pradesh: सीएम योगी के निर्देश पर कोरोना काल में भी जारी आरटीई के तहत दाखिले की प्रक्रिया

Uttar Pradesh: मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर गरीब व निराश्रित परिवारों के बच्चों को आरटीई के तहत दाखिले दिलाने की प्रक्रिया कोरोना काल के दौरान भी जारी है। इसके अलावा संक्रमण काल में प्रदेश भर में स्कू्लों की मैपिंग का काम भी बखूबी जारी रहा। इस साल स्कूलों की मैपिंग में प्रदेशभर के 34,483 स्कूलों को आरटीई के तहत होने वाले दाखिलों के लिए चुना गया है।

Avatar Written by: April 8, 2021 8:09 pm

लखनऊ। कोरोना संक्रमण के दौरान प्रदेश के बच्चों की पढ़ाई में प्रदेश की योगी सरकार बाधा उत्पन्न नहीं होने दे रही है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम आरटीई के तहत प्रदेश के सरकारी व निजी विद्यालयों में होने वाले दाखिलों की प्रक्रिया जारी है। पहली लॉटरी में दाखिले के लिए 54,727 बच्चों को स्कूल आवंटित किए जा चुके हैं जबकि दूसरे चरण के आवेदन की प्रक्रिया 6 अप्रैल से शुरू होगी।

Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर गरीब व निराश्रित परिवारों के बच्चों को आरटीई के तहत दाखिले दिलाने की प्रक्रिया कोरोना काल के दौरान भी जारी है। इसके अलावा संक्रमण काल में प्रदेश भर में स्कू्लों की मैपिंग का काम भी बखूबी जारी रहा। इस साल स्कूलों की मैपिंग में प्रदेशभर के 34,483 स्कूलों को आरटीई के तहत होने वाले दाखिलों के लिए चुना गया है। इन स्कू‍लों की 4,07,978 सीटों पर बच्चों के दाखिले लिए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबि‍क कोरोना काल में भी काफी बड़ी संख्या में आवेदन आए थे। पहले चरण में स्कूलों की 67 प्रतिशत सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।

इन जिलों में सबसे अधिक हुए दाखिले

Yogi adityanath

आरटीई के तहत प्रदेश के करीब दस जिलों में सबसे अधिक दाखिले के लिए आवेदन आए थे। इन जिलों में लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर, अलीगढ़, मुरादाबाद, गोरखपुर, गाजियाबाद, आगरा, गौतम बुद्ध नगर और सहारनपुर शामिल है। जहां पर सबसे अधिक सीटों पर दाखिले लिए गए हैं।

दूसरे चरण के लिए आवेदन आज से

Yogi Adityanath Black Rice

आरटीई के तहत दूसरे चरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 अप्रैल से शुरू होगी। सरकारी व निजी स्कूलों में निशुल्क दाखिले के लिए अभिभावक 23 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बेसिक शिक्षा विभाग 24 से 26 अप्रैल के मध्य आवेदनों का सत्यापन कराएगा। 28 अप्रैल को दाखिले के लिए लॉटरी का आयोजन होगा जबकि 5 मई तक विभाग को बच्चे का दाखिला स्कूल में कराना होगा। इसके अलावा तीसरे चरण में आवेदन की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होगी जो दस जून तक चलेगी। इसके बाद 11 से 13 जून के मध्य आवेदनों का सत्यापन कराया जाएगा। 15 जून को दाखिले के लिए लॉटरी आयोजित होगी जबकि 30 जून को दाखिले की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost