Connect with us

दुनिया

Pakistan: ‘भारत के खिलाफ जंग के लिए तैयार है हमारी सेना’, कमान संभालते ही Pak सेनाध्यक्ष असीम मुनीर ने दिखाया अपना रंग

Pakistan: वहीं, जनरल असीम मुनीर की बात करें, तो वो आज एलओसी का दौरा करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तानी सेना की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने एलओसी से सटे अग्रिम चौकियों का भी जायजा लिया। इसके बाद कई शीर्ष सैन्य अधिकारियों संग बैठक की। इसके बाद उन्होंने भारत को गीदड़भभकी देते हुए युद्ध की धमकी दी है।

Published

नई दिल्ली। गत दिनों पाकिस्तान में बड़ा सैन्य परिवर्तन देखने को मिला था। जनरल असीम मुनीर ने जनरल कमर बाजवा के सेवानिवृत्त होने के बाद सेना प्रमुख की कमान संभाल ली। कमर बाजवा के बाद वे सर्वाधिक वरिष्ठ सैन्याधिकारी हैं। बताया जाता है कि जनरल असीम मुनीर और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच रिश्तें तनावग्रस्त रहे हैं। खैर, अब पाकिस्तान के सेना प्रमुख की कमान संभालने के बाद दोनों ही मुल्कों के सैन्य रिश्तों पर चर्चाओं का बाजार गुलजार है। इस चर्चा के नतीजे क्या होंगे। ये तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि पाकिस्तानी सेना प्रमुख असीम मुनीर ने अपना रंग दिखा दिया है। उन्हें पद संभाले अभी जुमा-जुमा दो दिन भी नहीं हुए हैं कि उन्होंने भारत को युद्ध को धमकी दे डाली है।

आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सैयद असीम मुनीर होंगे पाकिस्तान के नए सेना  प्रमुख - ISI chief Lt Gen Syed Asim Munir to be Pakistans new army chief |  Dailynews

ध्यान रहे कि असीम मुनीर पुराने युद्धों को भूल गए कि कैसे भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई। कैसे साल 1971 से लेकर 1999 तक करगिल युद्ध में हमेशा ही पाकिस्तान को भारत से मुंह की ही खानी पड़ी, लेकिन इन सबसे बेखबर पाकिस्तानी सेना प्रमुख भारत को युद्ध की गीदड़ भभकी देने पर उतर आए हैं। हालांकि, ऐसी गीदड़ भभकी पूर्व सेना प्रमुख कमर बाजवा भी अपने कार्यकाल के दौरान दे चुके हैं, तो ये कोई नई बात नहीं है।

ध्यान दीजिएगा….जनरल असीम मुनीर ने 3 दिसंबर के दिन यह गीदड़ भभकी दी है। इसके मायने समझिए। दरअसल, इसी दिन पाकिस्तानी सेना ने 1971 में भारत के खिलाफ ऑपरेशन चंगेज खान’ लॉन्च किया था। जिसकी खटिया खड़ी करते हुए भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को दो टुकड़ों में कर दिया था। बता दें कि 1971 में पाकिस्तानी सेना को भारतीय सेना से मिली करारी हार को तत्कालीन पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भट्टो जरदारी ने शर्मनाक विफलता बताया था। अब ऐसी स्थिति में जिस टाइमिंग में जनरल असीम मुनीर ने भारत को युद्ध की धमकी दी है, उसके कई मायने निकाले जा रहे हैं।

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ बोले- 'भारी दबाव' के बावजूद योग्यता के आधार पर  लिया गया नए सेना प्रमुख का फैसला - Pak PM Shehbaz Sharif says Decision on  Army chief based

वहीं, जनरल असीम मुनीर की बात करें, तो वो आज एलओसी का दौरा करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तानी सेना की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने एलओसी से सटे अग्रिम चौकियों का भी जायजा लिया। इसके बाद कई शीर्ष सैन्य अधिकारियों संग बैठक की। जिसके बाद उन्होंने भारत को गीदड़ भभकी देते हुए युद्ध की धमकी दी डाली। बहरहाल, वर्तमान में भारत-पाकिस्तान के रिश्ते बेहद ही तनावग्रस स्थिति से गुजर रहे हैं। शहबाज शरीफ के कार्यकाल में भी इन रिश्तों में किसी भी प्रकार की मधुरता नजर आ नहीं आ रही है और अब जिस तरह का बयान पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने दे दिया है, उससे दोनों ही देशों के बीच रिश्ते तनावग्रस्त हो सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement