सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती से पहले PM मोदी ने गुजरात से बताया नेताजी का खास रिश्ता, कल जाएंगे बंगाल

Parakram Divas: बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) शनिवार 23 जनवरी को बंगाल दौरे पर जाएंगे। इस दौरान वे सुभाष चंद्र बोस जयंती के मौके पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों पर हिस्सा लेंगे।

Avatar Written by: January 22, 2021 9:22 pm
PM Modi

नई दिल्ली। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वीं जयंती से पूर्व अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से कई ट्वीट कर गुजरात से नेताजी का खास रिश्ता बताया। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा कि, नेताजी की जयंती पर कल पूरा देश पराक्रम दिवस मनाएगा। पूरे देश में होने वाले कार्यक्रमों के साथ गुजरात के हरीपुरा में भी एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम 1 बजे शुरू होगा। पीएम ने अपने अगले ट्वीट में लिखा कि, हरीपुरा वह कस्बा है, जहां 1938 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षता ली थी। हर साल नेताजी की जयंती पर यहां स्पेशल कार्यक्रम किए जाते हैं। केंद्र सरकार ने हाल ही में नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया। वहीं अपने एक और ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने 2009 की यादों को भी शेयर किया है। बता दें कि ये फोटो तब कि हैं जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे और वे हरीपुरा के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

modi tweet netaji

एक और ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा है कि, नेताजी की जयंती के मौके पर मुझे 23 जनवरी 2009 की याद ताजा हो गई। इस दिन हमने हरीपुरा में ई-ग्राम विश्वग्राम परियोजना शुरुआत की थी। इस पहल ने गुजरात के आईटी बुनियादी ढांचे में क्रांति ला दी और राज्य के दूर बसे हिस्सों में प्रौद्योगिकी के फल को गरीबों तक ले गई।

उन्होंने लिखा कि, 1938 में नेताजी बोस को जिस रास्ते से ले जाया गया था, उसी सड़क पर बड़े जुलूस के जरिए मुझे ले जाने वाले हरिपुरा के लोगों द्वारा मिले प्यार को मैं कभी नहीं भूल सकता। उनके जुलूस में 51 बैलों का प्रयोग किया गया था, जिसमेंद्वारा उनका सजा हुआ रथ शामिल था। मैंने उस जगह का भी दौरा किया जहां नेताजी हरिपुरा में रुके थे।


पीएम मोदी ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि भारत के निर्माण की दिशा में काम करने के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस के विचार और आदर्श सभी को प्रेरित करते रहेंगे कि उन्हें मजबूत, आत्मविश्वासी और आत्मनिर्भर भारत पर गर्व होगा, जिसका मानव-केंद्रित दृष्टिकोण एक बेहतर योगदान देता है।

PM Narendra Modi

बंगाल में पीएम मोदी कार्यक्रम

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 23 जनवरी को बंगाल दौरे पर जाएंगे। इस दौरान वे सुभाष चंद्र बोस जयंती के मौके पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों पर हिस्सा लेंगे। बता दें कि शााम साढ़े तीन बजे प्रधानमंत्री मोदी पश्चिम बंगाल में नेशनल लाइब्रेरी में नेताजी पर इंटरनेशनल सेमिनार को संबोधित करेंगे। इसके बाद विक्टोरिया मेमोरियल में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मोदी जी नेताजी के पत्रों पर आधारित किताब का लोकार्पण और आईएनए के सेनानियों और स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करेंगे।

Support Newsroompost
Support Newsroompost