अब विंध्‍य क्षेत्र में ग्रामीणों को नहीं करना होगा पेयजल के लिए संघर्ष, ‘हर घर नल योजना’ से होगी परेशानी दूर

Har Ghar Nal Yojana: विंध्य क्षेत्र(Vindhyachal) के जिन ग्रामीणों को पीने के पानी(Drinking Water) के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, उन्हें अब जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलने वाला है। बता दें कि मीलों दूर से पानी ढो कर लाने की मशक्कत से ग्रामीण महिलाओं को निजात मिलने जा रही है।

Avatar Written by: November 21, 2020 3:58 pm
yogi modi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जिन क्षेत्रों में पेयजल की संकट सामने आ रही है, उन क्षेत्रों में लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए योगी सरकार लगातार प्रयासरत है। ऐसे ही अब विंध्य क्षेत्र के जिन ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, उन्हें और मीलों दूर से पानी ढो कर लाने की मशक्कत से ग्रामीण महिलाओं को निजात मिलने जा रही है। दरअसल मिर्जापुर और सोनभद्र के 41 लाख से ज्यादा ग्रामीणों को योगी सरकार ‘हर घर नल योजना’ की सौगात देने जा रही है। इस योजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी की मौजूदगी में रविवार को सोनभद्र में वर्चुअल शिलान्यास होगा। बता दें कि केंद्र सरकार की हर घर नल योजना के तहत योगी सरकार मीरजापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिये पेय जल सप्लाई शुरू करेगी। इस योजना से मीरजापुर के 2187980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा। सोनभद्र के 1389 गांवों को भी योजना से जोड़ने की शुरुआत होगी। इन गांवों के 1953458 परिवार पेय जल सप्लाई योजना से जुड़ेंगे।

CM Yogi Adityanath

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत सोनभद्र में झील और नदियों के पानी को साफ करके पीने के लायक बनाया जाएगा और फिर उसे लोगों को सप्लाई किया जाएगा। सोनभद्र में इस योजना पर सरकार 3212 .18 करोड़ रुपये खर्च करेगी। मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योग्य बना कर सप्लाई किया जाएगा। इस योजना की लागत 2343.20 करोड रुपये तय की गई है।

CM Yogi shekhawat

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 4141438 परिवार लाभान्वित होंगे। योजना पर कुल 5555.38 करोड़ की लागत तय की गई है। जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगले दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। पेयजल योजना के शिलान्यास के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मीरजापुर के टाडा फाल गो आश्रय स्थल में गोपाष्टमी के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इस दौरान सीएम योगी दीन दयाल उपाध्याय अन्त्योदय योजना के तहत स्कूल ड्रेस बनाने वाली महिलाओं को पारिश्रमिक का चेक भी सौंपेंगे। रविवार की शाम सीएम योगी विध्यांचल धाम में माता विंध्यवासिनी देवी के दर्शन और पूजन करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री कुछ योजनाओं और निर्माण कार्यो का निरीक्षण भी करेंगे।

विंध्य क्षेत्र में होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर शनिवार को पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, ‘उत्तर प्रदेश के विंध्‍याचल क्षेत्र के लाखों लोगों के लिए कल का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। सुबह 11.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीण पेयजल सप्लाई परियोजनाओं की आधारशिला रखूंगा। इसके अलावा जल तथा स्‍वच्‍छता समिति के सदस्‍यों से संवाद भी करूंगा।’