रेलवे का होगा 100 फीसदी विद्युतीकरण, PM मोदी ने दी योजना को मंजूरी

रेल ने बैटरी से चलने वाले इंजन को भी बनाया। इसका सफल परीक्षण भी किया गया है। रेलवे के मुताबिक इंजन का निर्माण बिजली और डीजल की खपत को बचाने के लिए किया गया है।

Avatar Written by: July 12, 2020 8:44 am

नई दिल्ली। रेलवे के 100 फीसदी विद्युतीकरण को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे के 100 फीसदी विद्युतीकरण की योजना को मंजूरी दे दी। पीयूष गोयल ने कहा कि हम 100% इलेक्टिरफाइड रेल नेटवर्क बनाने वाले हैं जो कि 120,000 किलोमीटर का ट्रैक होगा।

indian-railways

वहीं दुनिया में सबसे बड़ा ग्रीन रेलवे होने को लेकर पीयूष गोयल ने कहा कि 2030 तक हम उम्मीद करते हैं कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन रेलवे होगा। इंडिया ग्लोबल वीक 2020 को संबोधित करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि स्पष्ट संकेत हैं कि भारत वापस आने की राह पर है। हमने हमेशा तेजी से वापसी करने की क्षमता दिखाई है। ऐतिहासिक दृष्टि से, भारत को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, लेकिन हम हमेशा तेजी से वापसी करने की क्षमता दिखाई है।

pm modi piyush goyal

बता दें कि हाल में रेलवे ने सोलर पावर की बिजली से ट्रेनों को दौड़ाने की बात कही। मध्य प्रदेश के बीना में रेलवे ने इसके लिए सोलर पावर प्लांट तैयार किया है। इससे 1.7 मेगा वॉट की बिजली पैदा होगी और सीधे ट्रेनों के ओवर हेड तक पहुंचेगी। रेलवे का दावा है कि भारत ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश है।

indian-railways

इसके अलावा रेल ने बैटरी से चलने वाले इंजन को भी बनाया। इसका सफल परीक्षण भी किया गया है। रेलवे के मुताबिक इंजन का निर्माण बिजली और डीजल की खपत को बचाने के लिए किया गया है। रेलवे ने कहा कि पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर मंडल में बैटरी से चलने वाले ड्यूल मोड शंटिंग लोको ‘नवदूत’ का निर्माण किया गया है। बैटरी से ऑपरेट होने वाला यह लोको, डीजल की बचत के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण में एक बड़ा कदम होगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost