PM Modi address in UNGA : आतंकवाद को लेकर पीएम मोदी ने पाक को लगाई लताड़, वहीं चीन को भी दे दी ये चेतावनी

PM Modi address in UNGA : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के 75 वें सत्र में आम सभा को संबोधित करते हुए इस अंतरराष्ट्रीय संस्था की कार्यप्रणाली में व्यापक बदलावों पर जोर दिया।

Avatar Written by: September 26, 2020 8:11 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के 75 वें सत्र में आम सभा को संबोधित करते हुए इस अंतरराष्ट्रीय संस्था की कार्यप्रणाली में व्यापक बदलावों पर जोर दिया। सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पूछा कि आखिर कोरोना महामारी (Coronavirus) से निपटने के प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र संघ कहां है?, वहीं इस दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्‍तान और चीन पर जोरदार हमला बोला। प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्‍तान और चीन का बिना नाम लिए कहा‍ कि आतंकवाद और युद्ध ने लाखों जिंदगियां छीन ली। लाखों मासूम बच्चे जिन्हें दुनिया पर छा जाना था वो असमय ही दुनिया छोड़कर चले गए।

वहीं चीन पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”भारत जब किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है तो किसी तीसरे के खिलाफ नहीं होती। भारत जब विकास की साझेदारी मजबूत करता है तो उसके पीछे किसी साथी देश को मजबूर करने की साजिश नहीं होती। हम अपनी विकास यात्रा से मिले अनुभव को साझा करने में कभी पीछे नहीं रहे।”

पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया को अपना परिवार मानता है और मानवता के लिए काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज भारत डिजिटल लेनदेन के मामले में दुनिया के अग्रणी देशों में है। आज भारत अपने करोड़ों नागरिकों को डिजिटल एक्‍सेस देकर इंपॉवरमेंट और पारदर्शिता सुनिश्चित कर रहा है।

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत डिजिटल लेनदेन के मामले में दुनिया के अग्रणी देशों में है। आज भारत अपने करोड़ों नागरिकों को डिजिटल एक्‍सेस देकर इंपॉवरमेंट और पारदर्शिता सुनिश्चित कर रहा है। आज भारत अपने गांवों के 150 मिलियन घरों में पाइप से पीने का पानी पहुंचाने का अभियान चला रहा है। कुछ दिन पहले ही भारत ने अपने छह लाख गांवों को ब्रॉडबैंड ऑप्टिकल फाइबर से कनेक्ट करने की बहुत बड़ी योजना की शुरुआत की है।