Connect with us

देश

PM Modi Gifts: इन खास गिफ्ट्स को अपने साथ इंडोनेशिया ले जा रहे हैं पीएम मोदी, हर गिफ्ट में दिखा हिमाचल का अलग रंग

PM Modi Gifts: बीते कल ही पीएम मोदी ने जी-20 बैठक का लोगो, थीम व वेबसाइट का अनावरण कर चुके हैं। पीएम ने लोगो को लॉन्च करते हुए जी-20 की अगुवाई को देश और देशवासियों के लिए गौरवान्वित पल बताया।

Published

नई दिल्ली। अगले साल इंडोनेशिया में होने वाले G20 की आगामी बैठक की अगुवाई भारत देश करने वाला है और इसके लिए पीएम मोदी ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। बीते कल ही पीएम मोदी ने जी-20 बैठक का लोगो, थीम व वेबसाइट का अनावरण कर चुके हैं। पीएम ने लोगो को लॉन्च करते हुए जी-20 की अगुवाई को देश और देशवासियों के लिए गौरवान्वित पल बताया। पीएम मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अगले हफ्ते इंडोनेशिया का दौरा करेंगे। जहां उन्हें शिखर सम्मेलन में भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपी जाएगी।  इसके साथ ही पीएम मोदी कई गिफ्ट्स भी विश्व नेताओं के लिए लेकर जाएंगे।

उपहार में दिखती है हिमाचली संस्कृति की झलक

G20 की आगामी बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व भर के आए हुए सभी सदस्य देशों के प्रमुखों को हिमाचली कला और संस्कृति से जुड़े चीजें उपहार स्वरूप देंगे। इस उपहारों में हिमाचली मुकाती,कांगड़ा का मिनिएचर पेंटिंग,कनाल ब्रास सेट,हिमाचल के चंबा का रुमाल, कुल्लू का शॉल,किन्नौर का शॉल प्रमुख नेताओं को गिफ्ट के तौर पर देंगे। इस उपहारों की फोटो भी सामने आई है जो देखने में बहुत खूबसूरत हैं।

गौरतलब है कि G20 के सदस्यों में कई बड़े देश शामिल हैं। जिसमें जापान,फ्रांस,अर्जेंटीना,कनाडा,ऑस्ट्रेलिया,मैक्सिको,भारत, सऊदी अरब,संयुक्त राज्य अमेरिका, तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका,जर्मनी, कोरिया गणराज्य,ब्राजील,यूनाइटेड किंगडम,मैक्सिको, इंडोनेशिया,चीन,यूरोपीय संघ,इटली, दक्षिण अफ्रीका,रूस जैसे तमाम देश शामिल हैं।

पहले भी लेकर गए थे खास तोहफे

इससे पहले भी जब पीएम मोदी बीते साल अमेरिका के दौरे पर गए थे तो बहुत सारे और खास गिफ्ट लेकर गए थे। उन्होंने कमला हैरिस को उन्हीं के नाना पीवी गोपालन के पुराने नोटिफिकेशन गिफ्ट के तौर पर दिए थे। इसके अलावा मीनाकारी शतरंज का सेट भी गिफ्ट किया था। पीएम ने जापान के पीएम को कृष्ण पंखी ऑस्ट्रेलिया के पीएम को मीनाकारी जहाज दिया था जो दिखने में एकदम मोर जैसा था। बता दें कि आज पीएम मोदी हिमाचल में हैं और 2 रैलियां करने वाले हैं। पहली रैली  सुजानपुर और दूसरा चंबी में होगी। हिमाचल को जीतने के लिए पीएम मोदी खुद मैदान में उतरे हैं। ये रैलियां चुनाव के लिहाज से बहुत अहम मानी जा रही हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement