तनाव के बीच नेपाल के पीएम ओली ने किया प्रधानमंत्री मोदी को फोन, कही ये बात…

भारत (India) के साथ जारी तनाव के बीच शनिवार को नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ((Nepal PM KP Sharma Oli) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को फोन करके स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर बधाई दी।

Avatar Written by: August 15, 2020 3:59 pm

नई दिल्ली। भारत (India) के साथ जारी तनाव के बीच शनिवार को नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ((Nepal PM KP Sharma Oli) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को फोन करके स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर बधाई दी। सूत्रों के मुताबिक दोनों देश के नेताओं के बीच करीब 10 मिनट बातचीत हुई। आपको बता दें कि यह पहली बार है जब भारत-नेपाल के बीच तनाव उभरकर सामने आने के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच बातचीत हुई है। जानकारी के मुताबिक फोन पर उन्होंने पीएम को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और दोनों नेताओं ने कोरोनावायरस की महामारी के चलते पैदा हुए हालात पर चर्चा भी की।

Naredra modi with Nepali PM KP Sharma oli

इससे पहले, नेपाली पीएम ओली ने ट्वीट कर भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी थी। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, भारत सरकार और भारत के लोगों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। भारत के लोगों की अधिक प्रगति और समृद्धि के लिए शुभकामनाएं।’

बता दें कि नेपाल सरकार द्वारा भारतीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों को शामिल करके एक नया नक्शा जारी करने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव पैदा हो गया है। इसके बाद से दोनों नेताओं ने पहली बार बातचीत की है, ऐसे  में इसे काफी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

KP Sharma oli and Narendra Modi

गौरतलब है कि, सीमा विवाद को लेकर चल रहे तनाव के बीच भारत और नेपाल अगले सप्ताह आपस में वार्ता करेंगे। सूत्रों ने बताया कि वार्ता के दौरान नेपाल में भारत के सहयोग से चल रहे प्रोजेक्टों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। सूत्रों ने कहा, 17 अगस्त को वार्ता में नेपाल में भारतीय राजदूत विनय क्वात्रा और नेपाली विदेश सचिव शंकरदास बैराकी हिस्सेदारी करेंगे।