Ayushman Bharat Digital Mission : PM मोदी कल करेंगे आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान का उद्घाटन, ट्वीट कर दी जानकारी

Ayushman Bharat Digital Mission : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान का उद्घाटन करेंगे। इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी है। ये कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू होगा।

Written by: September 26, 2021 8:56 pm
modi2

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान का उद्घाटन करेंगे। इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी है। ये कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू होगा। उद्घाटन के बाद पीएम मोदी संबोधन भी देंगे। आपको बता दें कि आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान की पायलट परियोजना का ऐलान उन्होंने 15 अगस्त 2020 को लाल किले से किया था। फिलहाल ये डिजिटल अभियान अपने शुरुआती चरण में छह केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है।

PM Narendra Modi

पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा- ”कल 27 सितंबर, भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। सुबह 11 बजे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत की जाएगी। यह मिशन स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाता है और इस क्षेत्र में नए नवाचारों के द्वार खोलता है।”

केंद्र सरकार के अनुसार, आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा, जो डिजिटल स्वास्थ्य इको सिस्टम के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े अन्य पोर्टल के संचालन को सक्षम बनाएगा। इस अभियान के उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

नागरिकों को मिलेगी हेल्थ आईडी

इस अभियान के तहत नागरिकों को एक स्वास्थ्य पहचान (हेल्थ आईटी) उपलब्ध कराई जाएगी, जो उनके स्वास्थ्य खाते का काम भी करेगी। इस आईडी से कोई व्यक्ति अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को मोबाइल एप के जरिए देख सकेगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost