टोक्यो ओलंपिक में जा रहे भारतीय खिलाड़ियों को PM मोदी का मंत्र- बोझ तले दबे नहीं, बस दें अपना 100%

Tokyo Olympics: जिन खिलाड़ियों से पीएम मोदी बात करेंगे उनमें एमसी मैरीकॉम (मुक्केबाजी), सानिया मिर्जा (टेनिस), तीरंदाज दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव के अलावा जैवलीन थ्रोअर नीरज चोपड़ा शामिल जैसे चर्चित नाम हैं।

PM Modi Olympics VC

नई दिल्ली। कोरोना संकट के चलते टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) लगभग एक साल बाद शुरू होने जा रहा है। इसकी शुरुआत अगले हफ्ते से होगी। भारतीय खिलाड़ी भी खेलों के महाकुंभ में पदक जीतने की तैयारियों में लगे हैं। इस बीच उनका हौसला बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय दल से मंगलवार शाम 15 खिलाड़ियों से बातचीत की। इसमें भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और दिग्गज महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) खेलों के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है। ये दोनों खिलाड़ी 23 जुलाई को होने वाले टोक्यो खेलों के उद्घाटन समारोह में हाथों में भारतीय तिरंगा लिए भारतीय दल की अगुवाई करेंगे।

वहीं खिलाड़ियों से बातचीत करने से पहले पीएम मोदी अपने ट्विटर से इसकी जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि, आज शाम 5 बजे, मैं अपने एथलीटों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं जो भारत का टोक्यो ओलंपिक में प्रतिनिधित्व करेंगे। गौरतलब है कि इस कार्यक्रम में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे।

यहां देख सकते हैं पीएम मोदी और खिलाड़ियों के बीच हुई बातचीत-

लाइव अपडेट-

रियो ओलंपिक में रजत पदक विजेता और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें टोक्यो ओलंपिक के लिए शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने कहा कि आपकी टोक्यो में सफलता के बाद मैं भी साथ में आइसक्रीम खाऊंगा। दरअसल आइसक्रीम खाने को लेकर पीएम मोदी ने खुद खुलासा करते हुए सिंधु के माता-पिता अभ्यास के दौरान आइसक्रीम खाने से उन्हें रोका करते थे क्योंकि खेल में फिटनेस काफी मायने रखता है।

ओलंपिक में पदक विजेता और वर्ल्ड चैंपियन रहीं SC मैरीकॉम से पीएम मोदी ने पूछा कि आपका फेवरेट खिलाड़ी कौन है? इस सवाल के जवाब में मैरीकॉम ने कहा कि बॉक्सिंग के क्षेत्र में मेरे फेवरेट खिलाड़ी हैं मोहम्मद अली, वहीं मेरे लिए प्रेरणास्रोत हैं।

वहीं आशीष कुमार के साथ बात करते हुए पीएम मोदी ने पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का जिक्र करते हुए कहा कि मैच के दौरान सचिन तेंदुलकर के पिता का दुखद निधन हो गया था, लेकिन उन्होंने खेल को चुना।

पीएम मोदी ने अपने इस बातचीत के सिलसिले में जेवलीन थ्रोअर नीरज चोपड़ा से कहा कि, ओलंपिक में अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरुरत नहीं है। आपको निर्भीक होकर खेलने की जरुरत है।

खिलाड़ियों से बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीरंदाज दीपिका कुमारी से संवाद शुरू किया। इसमें उन्होंने उनकी तारीफ करते हुए कहा कि पेरिस में वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतकर आप नंबर वन हो गई हैं। आपकी यह यात्रा काफी शानदार रही है। दीपिका से संवाद के दौरान पीएम मोदी ने सवाल किया कि आपको बचपन में आम बेहद पसंद था और यहीं से तीरंदाजी की शुरुआत हुई। इस पर दीपिका कुमारी ने अपनी तीरंदाजी की यात्रा को लेकर कहा कि मेरी यात्रा शुरू से ही अच्छी रही है, मैंने बांस के धनुष से शुरुआत की और फिर धीरे-धीरे आधुनिक धनुष की ओर बढ़ गई।

कौन हैं वो 15 खिलाड़ी

वहीं जिन खिलाड़ियों से पीएम मोदी बात करेंगे उनमें एमसी मैरीकॉम (मुक्केबाजी), सानिया मिर्जा (टेनिस), तीरंदाज दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव के अलावा जैवलीन थ्रोअर नीरज चोपड़ा शामिल जैसे चर्चित नाम हैं। इनके अलावा दुती चंद (एथलेटिक्स), आशीष कुमार (कुश्ती), पीवी सिंधु (बैडमिंटन), एलावेनिल वलारिवन (शूटर), सौरभ चौधरी (शूटर), शरथ कमल (टेबल टेनिस), मनिका बत्रा (टेबल टेनिस), विनेश फोगट (कुश्ती), साजन प्रकाश (तैराकी) और मनप्रीत सिंह (हॉकी) शामिल हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost