PM मोदी ने अहमदाबाद और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का किया शिलान्यास

PM Modi Live: PM मोदी ने कहा कि, अहमदाबाद के बाद सूरत गुजरात(Gujarat) का दूसरा बड़ा शहर है जो मेट्रो जैसे आधुनिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम से जुड़ेगा। सूरत में मेट्रो नेटवर्क एक प्रकार से पूरे शहर के महत्वपूर्ण व्यापारी केंद्र को आपस में कनेक्ट करेगा।

Avatar Written by: January 18, 2021 11:01 am
PM Modi Gujarat

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात को आज लगातार दूसरे दिन तोहफा दिया। सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का भूमि पूजन किया। बता दें कि इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अलावा राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि, “उत्तरायण की शुरुआत में आज अहमदाबाद और सूरत को बहुत ही अहम उपहार मिल रहा है। कल ही केवडिया के नए रेल मार्ग और नई ट्रेनों की शुरुआत हुई है। अहमदाबाद से भी आधुनिक जन शताब्दी एक्सप्रेस अब केवडिया तक जाएगी।” उन्होंने कहा कि, “आज अहमदाबाद में 17 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के इंफ्रास्ट्रक्चर का काम शुरू हो रहा है। ये दिखाता है कि कोरोना के इस काल में भी नए इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण को लेकर देश के प्रयास लगातार बढ़ रहे हैं।”

PM Modi Gujarat Metro

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, “2014 से पहले के 10-12 वर्ष में सिर्फ 225 किमी मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी। वहीं बीते 6 वर्षों में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो नेटवर्क चालू हो चुका है।”

लाइव:

अपडेट-

गुजरात के शहरों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी बीते वर्षों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। विशेष रूप से गांव में सड़क, बिजली और पानी की स्थिति में बीते 2 दशकों में जो सुधार आया है। वो गुजरात की विकास यात्रा का बहुत अहम अध्याय है।

आज सूरत आबादी के लिहाज से एक तरफ देश का आठवां बड़ा शहर है, लेकिन दुनिया का चौथा सबसे विकसित होता शहर भी है। दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 सूरत में तराशे जाते हैं।

आज हम शहरों के transportation को एक इंटीग्रेटेड सिस्टम के तौर पर विकसित कर रहे हैं। यानी बस, मेट्रो, रेल सब अपने अपने हिसाब से नहीं दौड़ें, बल्कि एक सामुहिक व्यवस्था के तौर पर काम करें, एक दूसरे के पूरक बनें।

PM मोदी ने कहा कि, अहमदाबाद के बाद सूरत गुजरात का दूसरा बड़ा शहर है जो मेट्रो जैसे आधुनिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम से जुड़ेगा। सूरत में मेट्रो नेटवर्क एक प्रकार से पूरे शहर के महत्वपूर्ण व्यापारी केंद्र को आपस में कनेक्ट करेगा।

गौरतलब है कि इस प्रोजेक्ट की लंबाई 28.25 किलोमीटर होगी। इस अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट फेज-2 में दो कॉरिडोर होंगे। पहला कॉरिडोर मोटेरा स्टेडियम से महात्मा मंदिर तक 22.8 किमी का होगा वहीं दूसरा कॉरिडोर GNLU से गिफ्ट सिटी तक 5.4 किमी लंबा होगा। फेज-2 के काम में 5,384 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस कार्यक्रम को लेकर पीएम मोदी ने एक ट्वीट में लिखा कि, “आज गुजरात के दो प्रमुख शहरी केंद्रों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। अहमदाबाद मेट्रो की सूरत और फेज -2 का भूमिपूजन सुबह 10:30 बजे होगा।” बता दें कि सूरत मेट्रो रेल प्रोजेक्ट 40.35 किमी का होगा। इसमें भी दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे। जिसमें पहला- सरथाना से ड्रीम सिटी तक 21.61 किमी का होगा तो वहीं दूसरा कॉरिडोर भेसन से सारोली तक 18.74 किमी का होगा। वहीं इसे बनाने में आने वाली लागत की बात करें तो  इसेमें 12,020 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

Support Newsroompost
Support Newsroompost