Connect with us

देश

इस मंदिर का कल शिलान्यास करेंगे PM नरेंद्र मोदी, भगवान शिव को मिलेगा मां पार्वती का सानिध्य

PM Narendra Modi : इसके अलावा मोदी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बनाए गए सोमनाथ परिपथ का लोकार्पण भी करेंगे। मंदिर के चारों तरफ 45 करोड़ की लागत से इस परिपथ को बनाया गया है।

Published

on

अहमदाबाद। पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को गुजरात में भगवान शिव को मां पार्वती का सानिध्य देने जा रहे हैं। इसके लिए एक नए मंदिर का वह शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा भोलेनाथ के सबसे बड़े मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा का लोकार्पण भी मोदी के हाथ होगा। सूत्रों के अनुसार 12 ज्योतिर्लिंगों में प्रथम सोमनाथ मंदिर के परिसर में आद्या शक्ति देवी पार्वती के मंदिर का मोदी वर्चुअली शिलान्यास करेंगे। यह मंदिर 21 करोड़ रुपए की लागत से बपनकर तैयार होगा। इसके अलावा मोदी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बनाए गए सोमनाथ परिपथ का लोकार्पण भी करेंगे। मंदिर के चारों तरफ 45 करोड़ की लागत से इस परिपथ को बनाया गया है। यहां श्रद्धालु समुद्र के किनारे टहलते हुए सोमनाथ के मंदिर का दीदार कर सकेंगे। बता दें कि सोमनाथ के मंदिर को 17 बार अरब आक्रांता महमूद गजनी ने ध्वस्त किया था। देश की आजादी के बाद तत्कालीन गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने आम जनता के सहयोग से 1955 में यहां फिर से मंदिर बनवाकर ज्योतिर्लिंग की स्थापना कराई थी।

Amit Shah and PM Modi

गजनी के आक्रमण के दौरान मां पार्वती का मंदिर भी ध्वस्त किया गया था। तभी से यह मंदिर खंडहर बना हुआ है। पुराने मंदिर को एक अनोखे चबूतरे पर बनाया गया था। जो काफी कुछ श्रीयंत्र जैसा लगता है। यहां मां पार्वती की जो प्रतिमा थी, उसे अब सोमनाथ के गर्भगृह में देखा जा सकता है। नया मंदिर बन जाने के बाद मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा वहां की जाएगी।

PM Narendra Modi

मां का नया मंदिर बन जाने के बाद सोमनाथ मंदिर का परिसर अपने पुराने गौरव में वापस आ जाएगा। इसके बाद मंदिर के चारों तरफ सुंदरीकरण के कई और काम करने की योजना भी है। बता दें कि पीएम मोदी सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष भी हैं।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement