PM Narendra Modi Gift for Bihar: पीएम मोदी बिहार को देंगे 14 हजार करोड़ के परियोजना की सौगात, जिससे समृद्ध होगा राज्य

PM Narendra Modi Gift for Bihar: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिहार (Bihar) में नौ राजमार्ग परियोजनाओं ( 9 Highway Projects) की आधारशिला रखेंगे। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी, ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं (Optical Fibre Internet Service) का भी उद्घाटन करेंगे, इसके जरिए बिहार के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवा के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

Avatar Written by: September 19, 2020 7:34 pm
PM Narendra Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार को लगातार कई परियोजनाओं की सौगात दे रहे हैं। इसी क्रम में सोमवार (21 सितंबर, 2020) पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिहार में नौ राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी, ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं का भी उद्घाटन करेंगे, इसके जरिए बिहार के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवा के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

PM Narendra Modi

इन नौ हाइवे प्रोजेक्ट्स में 14,258 करोड़ रुपये की लागत आएगी जिसके जरिए लगभग 350 किलोमीटर की सड़क का निर्माण कार्य होगा। बिहार के विकास का मार्ग प्रशस्त करने के लिए ये सड़कें राज्य के अंदर और आसपास के राज्यों से बेहतर संपर्क, सुविधा और आर्थिक विकास को बढ़ाएंगी। खासकर उत्तर प्रदेश और झारखंड जैसे बिहार के पड़ोसी राज्यों के साथ लोगों और वस्तुओं की आवाजाही में काफी सुधार होगा। इससे पहले प्रधान मंत्री ने वर्ष 2015 में बिहार के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक विशेष पैकेज घोषित किया था। इसमें 54,700 करोड़ रुपये की 75 परियोजनाएं शामिल थीं, जिनमें से 13 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, 38 पर काम चल रहा है।

PM Narendra Modi

इन परियोजनाओं के पूरा होने के साथ, बिहार की सभी नदियों पर नई तकनीक के साथ पुल का निर्माण कार्य होगा और सभी प्रमुख एनएच व्यापक और मजबूत होंगे। पीएम के द्वारा जारी इस पैकेज के तहत गंगा नदी पर कुल पुल की संख्या 17 होगी। जबकि पुल की कुल संख्या 62 होगी। इस तरह, औसतन हर 25 किलोमीटर पर राज्य में नदियों पर एक पुल होगा।

PM Narendra Modi

पीएम मोदी द्वारा जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जानी है उसमें NH पर सड़कों के निर्माण के साथ कई नदियों पर पुल के समानांतर पुलों का निर्माण करने के साथ कई NH के बेहतर रखरखाव की भी योजना शामिल है।

Narendra Modi

बिहार में 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को लेकर कहा जा रहा है कि राज्‍य की सड़कों का कायाकल्प किया जायेगा। प्रदेश की सड़कें चौड़ी होंगी। वहीं नदियों पर पुल के अभाव में लोगों का सड़क मार्ग से आवागमन बाधित नहीं होगा। जानकारी के मुताबिक 350 किमी लंबी इन सड़क परियोजनाओं में कुल 14,258 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ऐसे में सड़क परियोजनाओं के पूरा होने पर बिहार के 11 जिलों के लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। पटना,जहानाबाद, गया, भोजपुर, बक्सर,नालन्दा, नवादा,कटिहार,पूर्णिया, मधेपुरा और भागलपुर जिलों में रहने वाले निवासियों के लिए आवागमन सुगम हो जायेगा।