राजपथ पर दुनिया ने देखी हिंदुस्तान की सैन्य ताकत

राजपथ पर भारतीय सेना का T-90 भीष्म टैंक को पेश किया गया। इसके अलावा के-9 वज्र-टी टैंक की भी नुमाइश की गई है।

Written by: January 26, 2020 1:08 pm

नई दिल्ली। भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर देश के नाम अपनी जान कुर्बान करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशवासियों को हार्दिक बधाई दी।

President ramnath kovind modi and brazil rajnath singh

राजपथ से जाते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों किनारों पर बैठे लोगों का हाथ हिलाकर कर अभिवादन किया। राजपथ पर भारतीय सेना का T-90 भीष्म टैंक को पेश किया गया। इसके अलावा के-9 वज्र-टी टैंक की भी नुमाइश की गई है। 269 मीडियम रेजीमेंट के कैप्टन अभिनव साहू इस टैंक को कमांड कर रहे हैं।

tanka

इस मौके पर राजपथ पर नेवी ने बोइंग पी8I लॉन्ग रेंज मेरीटाइम पट्रोल एयरक्राफ्ट और कोलकाता क्लास डिस्ट्रायर को पेश किया है। यही नहीं सुखोई ने रोमांचित कर देने वाली उड़ान भरी। सुखोई विमानों ने आसमान में त्रिशूल फॉरमेशन किया।

इसके अलावा उपग्रह भेदी हथियार ‘शक्ति, थलसेना का युद्धक टैंक भीष्म, इन्फैंट्री युद्धक वाहन’ और हाल ही में भारतीय वायु सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे युद्धक हेलीकाप्टर भव्य सैन्य परेड का हिस्सा है।

Sukhoi

राजपथ पर राष्ट्र की बहुमूल्य सांस्कृतिक धरोहर और आर्थिक प्रगति को दर्शाने वाली 22 झांकियों में से 16 झांकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की हैं और छह विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की। स्कूली बच्चे नृत्य और संगीत के माध्यम से युगों पुरानी योग परंपरा और आध्यात्मिक मूल्यों का संदेश देंगे। गणतंत्र दिवस परेड समारोह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के समीप स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक पर जाकर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।