राजपथ पर राष्ट्रपति ने ली राष्ट्रीय सलामी

इस साल के मुख्य अतिथि के रूप में बोल्सानोरो प्रधानमंत्री के साथ बैठकर भारत की समृद्ध विविधता के शानदार प्रदर्शन को देखते नजर आए।

Written by: January 26, 2020 11:58 am

नई दिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने रविवार को 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर राष्ट्रीय सलामी ली। लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, हेडक्वार्टर दिल्ली एरिया द्वारा इस साल गणतंत्र दिवस की परेड का नेतृत्व किया जा रहा है। इस दिन सुबह सुनहरी धूप खिली रही और इस दौरान राजपथ पर कड़ी सुरक्षा के बीच देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा कैबिनेट मंत्री व दूतावास के अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।

India Gate Pared
राष्ट्रगान बजाए जाने के साथ सभी खड़े हो गए और तिरंगे को फहराया गया। इससे पहले कोविंद और मोदी दोनों ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के नेशनल वॉर मेमोरियल पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दीं।

India Gate 26 January
उनके साथ वर्तमान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल नरवाने, वर्तमान नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया भी थे। भगवा पगड़ी पहनकर प्रधानमंत्री ने इस दिन भारत की अखंडता की रक्षा करते हुए शहीद हुए सैनिकों के इस अनमोल योगदान को याद करते हुए उन्हें सलामी दीं। राष्ट्रीय गान और 21 बंदूकों की सलामी के साथ राष्ट्रपति ने तिरंगे को फहराया।

ramnath kovind
इस साल के मुख्य अतिथि के रूप में बोल्सानोरो प्रधानमंत्री के साथ बैठकर भारत की समृद्ध विविधता के शानदार प्रदर्शन को देखते नजर आए। देश की सांस्कृतिक धरोहर और आर्थिक प्रगति को दर्शाने वाली 22 झांकियों में से 16 झाकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की है और अन्य छह विभिन्न मंत्रालयों व विभागों की है।