रांची एयरपोर्ट पर टली विमान दुर्घटना, 176 यात्री बाल-बाल बचे, फ्लाइट से टकराया पक्षी

रांची से मुंबई जा रही विमान से एक पक्षी टकरा गया। मुम्बई के लिए उड़ान भर रही एयर एशिया की फ्लाइट बर्ड हिटिंग का शिकार हो गई। जिससे रांची एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई।

Avatar Written by: August 8, 2020 5:48 pm

नई दिल्ली। केरल के कोझीकोड में कल शाम एयर इंडिया का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में 18 लोगों ने जान गंवा दी। विमान दुर्घटना की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फ्लाइट के दो टुकड़े हो गए। इसके बाद एक और ऐसी ही खबर झारखंड के रांची एयरपोर्ट से आ रही है। जहां एक बड़ा विमान दुर्घटना टल गया। हुआ ये कि रांची से मुंबई जा रही विमान से एक पक्षी टकरा गया। मुम्बई के लिए उड़ान भर रही एयर एशिया की फ्लाइट बर्ड हिटिंग का शिकार हो गई। जिससे रांची एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान को वापस एयरपोर्ट पर लाया। विमान में कुल 176 यात्री सवार थे।

Air Asia

घटना के बाद विमान में आई तकनीकी खराबी को दूर करने की कोशिश की जा रही है। एयरपोर्ट ऑथरिटी के अनुसार सभी यात्री सुरक्षित हैं। रांची एयरपोर्ट पर वर्ड हिटिंग की घटना पहले भी हो चुकी है। एयरपोर्ट ऑथरिटी बर्ड हिटिंग को रोकने के लिए हर दस सेकेंड पर फायर करने की व्यवस्था की है।

Air Asia

आसमानी सुरक्षा के लिए ऑपरेशन एरिया में बर्ड चेजर डिवाइस भी लगाया गया है। लेकिन बरसात में एयरपोर्ट परिसर में पंक्षियों का मूवमेंट बढ़ जाता है। कीड़े- मकोड़े पनपने के कारण एयरपोर्ट के आसमान में मांसाहारी पंक्षियों का झुंड मंडराता रहता है।

Air Asia

पंक्षियों के खतरे को देखते हुए एटीसी विभाग अलर्ट पर है। सुबह छह बजे से शाम सात बजे तक दो शिफ्टों में कई लोगों की टीम ऑपरेशन एरिया से पंक्षी भगाने का काम करते हैं। मगर इन सबके बाबजूद समय-समय पर बर्ड हिटिंग की घटना होती रहती है, जो बेहद ही चिंता का कारण है। इधर, घटना के बाद एयरपोर्ट की तकनीकी टीम विमान को दुरुस्त करने में जुटी हुई है। यात्री विमान के ठीक होने या एयर एशिया के द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था किये जाने की प्रतिक्षा में एयरपोर्ट के अंदर बैठे हुए हैं।