Corona के कहर के बीच खुशखबरी, सरकार ने Remdesivir के उत्पादन बढ़ाने का किया फैसला, कीमत भी होगी कम

Coronavirus: बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने राहत की खबर देते हुए कहा कि, देश में रेमडेसिवयर वैक्सीन की मांग को पूरा करने के लिए उसके उत्पादक कंपनियों के साथ बैठक की गई। इस वैक्सीन की प्रति माह 80 लाख डोज़ उत्पादन करने की मंजूरी दी गई है। इसका उत्पादन जल्द शूरू हो जाएगा। रेमडेसिवयर के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

Avatar Written by: April 14, 2021 8:10 pm
Remdesivir

नई दिल्ली। कोरोना महामारी बढ़ते कहर और देशभर में रेमडेसिविर (Remdesivir) इंजेक्शन की कमी की खबरों के बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया है।दरअसल भारत सरकार ने रेमडेसिविर बनाने वाली कंपनियों को निर्देश दिया है कि वो इस दवा का उत्पादन बढ़ाएं और कीमतों को भी कम करें। इसके लिए केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने दवा उत्पादक कंपनियों के साथ लगातार दो दिनों तक बैठक की और इससे जुड़े निर्देश जारी किए। सरकार ने कंपनियों से कहा है कि वो न सिर्फ रेमडेसिविर का उत्पादन बढ़ाएं, बल्कि उसकी कीमत भी घटाएं।

remdesivir2

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने राहत की खबर देते हुए कहा कि, देश में रेमडेसिवयर वैक्सीन की मांग को पूरा करने के लिए उसके उत्पादक कंपनियों के साथ बैठक की गई। इस वैक्सीन की प्रति माह 80 लाख डोज़ उत्पादन करने की मंजूरी दी गई है। इसका उत्पादन जल्द शूरू हो जाएगा। रेमडेसिवयर के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के मुताबिक, रेमेडेसिविर के 7 निर्माताओं की वर्तमान कुल क्षमता 38.80 लाख शीशी प्रति महीना है। छह निर्माताओं के लिए 10 लाख शीशी प्रति महीने की उत्पादन क्षमता वाले 7 और स्थलों की स्वीकृति दी गई। अन्य 30 लाख शीशी / महीने का उत्पादन भी क्रम में है।

बता दें कि देश के कई राज्यों में रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत की खबरें सामने आ रही है। इसकी वजह से इसकी कालाबाजारी भी बढ़ी है। कई हिस्सों से इन्हें मनमानी कीमत में बेचे जाने की शिकायतों के बाद रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने यह ऐलान किया।

Support Newsroompost
Support Newsroompost