Connect with us

देश

Ripudaman Singh Murder: कनाडा में रिपुदमन सिंह मलिक की गोली मारकर हत्या, 1985 के एअर इंडिया बम धमाके में आया था नाम

Ripudaman Singh Murder: हालांकि साल 2005 में कोर्ट ने इस मामले में रिपुदमन को बरी कर दिया था। बता दें, रिपुदमन सिंह मलिक को वैंकूवर में काम पर जाते वक्त गोली मारी गई है। आज शुक्रवार सुबह करीब 9.30 बजे लगी गोली के बाद मौके पर ही उनकी मौत हो गई। हालांकि पुलिसकर्मियों ने जरूर उन्हें बचाने की कोशिश की लेकिन गोली उन्हें इतने पास से मारी गई थी कि उनका बचना संभव नहीं था।

Published

रिपुदमन सिंह मलिक

नई दिल्ली। कनाडा में रहने वाले सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया गया है। रिपुदमन सिंह मलिक का नाम साल 1985 में एअर इंडिया बम धमाकों में सुनने में आया था। हालांकि साल 2005 में कोर्ट ने इस मामले में रिपुदमन को बरी कर दिया था। बता दें, रिपुदमन सिंह मलिक को वैंकूवर में काम पर जाते वक्त गोली मारी गई है। आज शुक्रवार सुबह करीब 9.30 बजे लगी गोली के बाद मौके पर ही उनकी मौत हो गई। हालांकि पुलिसकर्मियों ने जरूर उन्हें बचाने की कोशिश की लेकिन गोली उन्हें इतने पास से मारी गई थी कि उनका बचना संभव नहीं था।

रिपुदमन सिंह मलिक..

घटनास्थल से जली हुई कार बरामद

घटनास्थल से एक जली हुई कार भी बरामद हुई है। बता दें, करीब एक दशक तक रिपुदमन सिंह इंडियन ब्लैक लिस्ट में थे। साल 2020 में सिंगल एंट्री वीजा और हाल ही में साल 2022 में मल्टीपल वीजा दिया मिला था। हाल ही में रिपुदमन ने मई महीने में आंध्र प्रदेश, पंजाब, दिल्ली और महाराष्ट्र की यात्रा भी की थी।

रिपुदमन सिंह मलिक....

क्या था 1985 बम धमाका मामला

1985 में एअर इंडिया बम धमाके की घटना घटी थी। इस घटना में करीब 331 लोगों की मौत हुई थी। मामले में कनाडा में रहने वाले सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक भी आरोपी था लेकिन सबूत न होने की वजह से उन्हें बरी कर दिया गया। पंजाबी मूल के कनाडाई सिख रिपुदमन सिंह पर  खालिस्तानी होने तर के आरोप लग चुके हैं।

रिपुदमन सिंह मलिक...

बब्बर खालसा से भी जुड़ा रहा

कथित तौर पर रिपुदमन मलिक के पंजाब में कई आतंकवादी घटनाओं के लिए जिम्मेदार आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा से भी तार थे। इसके साथ ही रिपुदमन मलिक एयर इंडिया बमबारी के कथित मास्टरमाइंड तलविंदर सिंह परमार के करीबी का भी सहयोगी था। गौरतलब हो कि बब्बर खालसा, एक अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन है और अमेरिका, कनाडा और भारत समेत कई देशों की तरफ से प्रतिबंधित है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement