Coronavirus: कोरोना काल में देश सेवा में जुटा हुआ है संघ, काम जानकर आप भी करेंगे तारीफ

Coronavirus: राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ और बीजेपी कोरोना महामारी के बीच अब पॉजिटिविटी मुहिम चला रहे हैं। आरएसएस की तरफ से शुरू किए गए पॉजिटिविटी अनलिमिटेड मुहिम के दूसरे दिन आर्ट ऑफ लिविंग के फाउंडर श्रीश्री रविशंकर, विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन अजीम प्रेमजी और विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की वॉइस प्रेसिडेंट निवेदिता रघुनाथ ने अपने विचार रखे।

Avatar Written by: May 14, 2021 4:02 pm
RSS

नई दिल्ली। एक तरफ देश कोरोनावायरस की दूसरी लहर की वजह से त्राहिमाम कर रहा है। पूरा देश कोरोना की इस दूसरी लहर की वजह से परेशान है। ऐसे में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उनके स्वयंसेवक दूत बनकर सामने आए हैं और लगातार लोगों की सेवा कर रहे हैं। देश के हर हिस्से में संघ के स्वयंसेवक पूरी तन्मयता से लोगों की सेवा में लगे हुए हैं। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ और बीजेपी कोरोना महामारी के बीच अब पॉजिटिविटी मुहिम चला रहे हैं। आरएसएस की तरफ से शुरू किए गए पॉजिटिविटी अनलिमिटेड मुहिम के दूसरे दिन आर्ट ऑफ लिविंग के फाउंडर श्रीश्री रविशंकर, विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन अजीम प्रेमजी और विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की वॉइस प्रेसिडेंट निवेदिता रघुनाथ ने अपने विचार रखे। इन सभी लोगों ने लोगों को बताया कि वो इस भयावह महामारी के दौर में भी खुद को कैसे पॉजिटिव रख सकते हैं। इस दौरान श्रीश्री रविशंकर ने कोरोना की इस त्रासदी को लेकर कहा कि जो समस्या है वो है, लेकिन ऐसी बातें करने से बचना चाहिए। बीमारी-बीमारी नहीं करना चाहिए।

RSS

वहीं झारखण्ड के हजारीबाग में शहर से लेकर गांव तक मदद में जुटे हैं संघ के कार्यकर्ता। विपदा में संघ हमेशा देश और देश वासियों के साथ खड़ा रहा है, यह कई मौकों पर प्रमाणित हो चुका है। इस कोविड काल में भी स्वयंसेवक एक बार फिर अपनी उपयोगिता सिद्ध कर रहे है। शहर में ऑक्सीजन से लेकर भोजन और श्राद्ध तक करा रहे स्वयंसेवक अब गांवों में भी जीवन और मुत्यू से जुड़े 24 प्रकार की सेवा उपलब्ध कराएंगे। बुधवार से जिले के सभी प्रखंडों में आरएसएस ने सेवा कार्य शुरु कर दिया है। जिले भर में सेवा कार्य के लिए आरएसएस जिला कार्यालय से एक बार पुन: जिला स्तर पर व्हाटस नंबर जारी किया गया है।

RSS

वहीं कोरोना महामारी को हराने व लोगों की मदद के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने सक्रियता बढ़ा दी है। सेवाभारती की ओर से संक्रमितों के तीमारदारों के लिए आश्रय स्थल बनाने, भोजन, चाय, काढ़ा आदि की निःशुल्क व्यवस्था पूर्व में ही की जा चुकी है। आरएसएस के प्रांत सेवा प्रमुख नागेंद्र जायसवाल ने बताय कि प्रयाग विभाग ने प्रशासन के सहयोग से दवाओं के निःशुल्क वितरण का भी संकल्प लिया है। संगठन की ओर से जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर 9696797603 प्रयाग विभाग के पांचों जिलों में नगरों एवं खंडों के माध्यम से सेवा प्रमुखों द्वारा इनका वितरण कराने की तैयारी हो चुकी है। सभी जिलों में एक एक केंद्र बनाया गया है।

वहीं गाजियाबाद-कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में आरएसएस संक्रमितों के इलाज की व्यवस्था कर मानवता की मिसाल पेश कर रहा है। आरएसएस की सेवा भारती ब्रांच ने कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए इंदिरापुरम स्थित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट कैलाश मानसरोवर भवन में भी एल-1 स्तर का 50 बेड का अस्थाई कोविड-19 अस्पताल बनाया है। जहां पर खासतौर से ऐसे संक्रमित मरीजों को भर्ती कर उनका उपचार किया जा रहा है, जिन्हें अस्पतालों में बेड नहीं मिल पा रहे हैं। बड़ी बात यह है कि यहां पर भर्ती मरीज को आईसीयू और वेंटीलेटर के अलावा सभी सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं।

कोरोना में जहां लोग घरों में बैठे हैं, डरे और सहमे हैं, वहीं पर संघ के स्वयंसेवक ऐसे हैं जो सेवाकार्य में लगे हुए हैं। अलीगढ़ आरएसएस के भूपेंद्र शर्मा और नगर सेवा प्रमुख सुनील भंडारी स्वच्छता अभियान चलाए हुए हैं। वह कोरोना काल में भी जगह-जगह स्वच्छता कार्य में जुटे हुए हैं। अस्पताल, मंदिर, बस्ती आदि स्थानों में वह साफ-सफाई में जुटे हुए हैं, उनका कहना है कि इस बहाने लोगों को कोरोना से बचाव के उपाय भी बताते हैं। भूपेंद्र शर्मा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में प्रचारक रहे हैं।

वहीं बरेली में तीस बेड का कोविड केयर सेंटर कांति कपूर बालिका विद्यालय नैनीताल रोड पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक गुरुवार सेको शुरू किया है। अब गुरुवार शाम से सेवा भारती बरेली महानगर और डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति के सहयोग से 30 बेड का कोविड केयर सेंटर के नाम से आइसोलेशन केंद्र कांति कपूर बालिका विद्यालय नैनीताल रोड पर शुरू हो गया है।

RSS

वहीं मथुरा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कोरोना के रोगियों और उनके परिजनों की सामान्य असुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक कोविड हॉस्पिटल पर अपना सहायता केंद्र खोला है। जिला अस्पताल वाले सहायता केंद्र का बुधवार शुभारंभ करते हुए विभाग प्रचारक गोविंद ने कहा कि राष्ट्र इस समय अत्यंत कष्टकारी संकट से गुजर रहा है, हम सभी देशवासियों को मिलजुलकर एक दूसरे की मदद करनी होगी, तब ही इस संकट से जल्द जल्द निकला जा सकता है ऐसे में आरएसएस के स्वयंसेवक जहां जैसी भी जरूरत होगी उपस्थित मिलेंगे। वहीं गाजियाबाद में कोरोना वायरस के कारण जहां लोगों की सांसें उखड़ी हुई हैं, वहीं कुछ संगठन लोगों को संजीवनी देने का काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में RSS के सेवा भारती संगठन ने एक 50 बेड का अस्थाई कोविड-19 अस्पताल नेहरू नगर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में बनाया है तो दूसरा साहिबाबाद के राजेंद्र नगर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में 25 बेड का अस्थाई कोविड-19 अस्पताल बनाया है। जहां आईसीयू और वेंटिलेटर के साथ सभी सुविधाएं संक्रमित मरीजों को मुहैया कराई जा रही हैं।

RSS

राजस्थान-पाली-शहर के कई संगठन ऐसे है जो कोरोना काल के इस विकट समय में लोगों की सेवा में जुटे हुए हैं। कोई मरीजों के लिए तो कोई मरीजों के परिजनों के लिए दो वक्त का भोजन उपलब्ध करवा रहा हैं। तो कोई चाय, नाश्ता पहुंचा रहा हैं। जिससे की ऐसी विकट परिस्थितियों में जरुरतमंदों का दर्द साझा कर सके। हम बात कर रहे है आरएसएस के सेवा भारती संगठन की। संगठन की ओर से पिछले करीब 15 दिनों से बांगड़ अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों के परिजनों के लिए दो वक्त के भोजन की व्यवस्था की जा रही हैं। संगठन एक होटल से खाना तैयार करवा उसे पैक करवा वार्डों में मरीजों के परिजनों तक पहुंचा रहा हैं। वहीं अजमेर में कोरोना महामारी काल में संक्रमितों के लिए उनके घर तक निशुल्क भोजन पहुंचाने तथा आमजन को सभी प्रकार की मेडिकल सहायता उपलब्ध कराने के पुनीत कार्य के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन सेवा भारती ने 25 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी मुहैया करा दिए हैं। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए है ताकि जरूरतमंदों तक इन्हें पहुंचाकर जीवन बचाया जा सके। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सेवा प्रतिदिन 200 रुपए की सहयोग राशि पर उपलब्ध कराई जाएगी।

कोरोना महामारी में ऑक्सीजन को लेकर मारामारी के बीच विभिन्न कंपनियां सहयोग को लेकर आगे आ रही हैं। इस आपदा में इंडियन सिन्थैटिक रबड़ प्राइवेट लिमिटेड ने भी अपने सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम के तहत डीसी धर्मेंद्र सिंह व मुख्य महाप्रबंधक मानव संसाधन आइएसआरपीएल मुकेश शर्मा की मौजूदगी में पानीपत सिविल अस्पताल को 96 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर भेंट किए। इससे कोविड के मरीजों को ऑक्सीजन मिलेगी।

आपदा में हमेशा खड़े रहने वाले आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ) ने बुधवार को चंदौसी के मुरादाबाद रोड स्थित राजेश कुमार सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में 25 बेड का आइसोलेशन वार्ड चालू कर दिया। इसमें संक्रमितों का उपचार होगा, जिनके घर में क्वारंटाइन होने सुविधा नहीं है, ऐसे मरीज भी रह सकेंगे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं सेवा भारती मेरठ प्रान्त की ओर से 25 बेड के आइसोलेशन सेंटर का उद्घाटन मेरठ प्रांत के सेवा प्रमुख कुलदीप ने किया।

Support Newsroompost
Support Newsroompost