म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर ने राष्ट्रवाद को लेकर कही ये बड़ी बात

जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राष्ट्रवाद के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि यह कोई सवाल नहीं है कि दुनिया अधिक राष्ट्रवादी हो गई है। अमेरिका, चीन और दुनिया के कई देश अधिक राष्ट्रवादी हैं। इस राष्ट्रवाद का बहुत कुछ वैधानिक रूप से मान्य है।

Written by: February 15, 2020 9:25 am

नई दिल्ली। जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राष्ट्रवाद के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि यह कोई सवाल नहीं है कि दुनिया अधिक राष्ट्रवादी हो गई है। अमेरिका, चीन और दुनिया के कई देश अधिक राष्ट्रवादी हैं। इस राष्ट्रवाद का बहुत कुछ वैधानिक रूप से मान्य है।

External Affairs Minister, S Jaishankar

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि ऐसे भी देश हैं जहां यह एक सकारात्मक मुखर राष्ट्रवाद है। कई मामलों में यह अधिक असुरक्षित राष्ट्रवाद है। तथ्य यह है कि एक ज्यादा राष्ट्रवादी दुनिया स्पष्ट रूप से एक कम बहुपक्षीय दुनिया है।

EAM S Jaishankar

जयशंकर ने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र अपने इतिहास में जितना विश्ववसनीय था,अब उससे काफी कम विश्ववसनीय है जो आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि बहुत सारी चीजें नहीं हैं जो 75साल पुरानी हैं और अभी भी उतनी ही अच्छी हैं जितनी वे थीं। साफ तौर से कुछ है जो वहां किया जाना चाहिए।