सैफ अली खान का इतिहास ज्ञान पड़ा इनपर भारी, लोग दे रहे हैं ऐसे रिएक्शन

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान और अजय देवगन की फिल्म ‘तान्हाजी’ बॉक्स ऑफिस पर खूब धूम मचा रही है। इस फिल्म में अजय देवगन मुख्य भूमिका में हैं।

Avatar Written by: January 21, 2020 2:50 pm

नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान और अजय देवगन की फिल्म ‘तान्हाजी’ बॉक्स ऑफिस पर खूब धूम मचा रही है। इस फिल्म में अजय देवगन मुख्य भूमिका में हैं। लेकिन फिल्म से इतर सैफ अली खान अपने एक बयान को लेकर घिरते नजर आ रहे हैं। एक साक्षात्कार में सैफ अली खान ने तान्हाजी के बारे में बात करते हुए कहा था, “मुझे नहीं लगता कि यह इतिहास है।”

saif ali 1

इसके साथ ही सैफ ने कहा था कि, “मुझे नहीं लगता कि ब्रिटिश से पहले इंडिया की कोई अवधारणा थी।” अपने इस बयान को लेकर सैफ अली खान लोगों के निशाने पर आ गए हैं।

tanhaji

‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई कर रही है। ‘तानाजी’ में सैफ ने निगेटिव किरदार निभाया है। फिल्म भले ही दर्शकों को पसंद आ रही हो लेकिन सैफ अली खान को इसकी कहानी से छेड़छाड़ पसंद नहीं आई।

सैफ ने स्वीकार किया है कि तानाजी में इतिहास की गलत व्याख्या की गई है। उन्होंने कहा कि ‘किसी भी फिल्म की व्यावसायिक सफलता में इतिहास की गलत व्याख्या को उपकरण के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। ये सही बात है कि इसकी पॉलिटिक्स का तथ्यों से कोई मेल नहीं है। इसे लेकर मैं केवल एक अभिनेता के तौर पर ही सहमत नहीं हूं बल्कि एक भारतीय के तौर पर भी नहीं हूं। मैंने ऐसी राजनीति पर पहले भी सवाल खड़े किए हैं। शायद मैं अगली बार से ऐसी कहानियों को लेकर सतर्क रहूं।’

सोशल मीडिया पर लोगों ने केवल सैफ के बयान का विरोध किया, बल्कि उनके बेटे तैमूर अली खान के नाम पर भी निशाना साधना शुरू कर दिया है।

सैफ अली खान के बयान को लेकर उन्हीं पर निशाना साधते हुए एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा, “प्रिय सैफ अली खान, कृप्या इन पुराने मानचित्र को देखें, जिसमें साफ तौर पर ब्रिटिश से ही इंडिया के अस्तित्व का उल्लेख किया गया है।”

दूसरे यूजर ने सैफ के बयान पर अपना रिएक्शन देते हुए लिखा, “जब ब्रिटिश के आने तक इंडिया का कोई कॉन्सेप्ट ही नहीं था तो उन्होंने ‘ईस्ट इंडिया कंपनी’ का नाम किसके नाम पर रखा था। कोई पूछे सैफ और अनुपमा से।” इनके अलावा कई सोशल मीडिया यूजर ने सैफ अली खान पर उनके बयान को लेकर निशाना साधा।

एक अन्य यूजर ने सैफ के लिए लिखा- ‘यहां हमें एक और राहुल गांधी मिल गया है। ये भारत का एक और बड़ा मूर्ख है। यहां तक कि उसे एनसीसी का मतलब तक नहीं पता है।’

सैफ अली खान ने फिल्म ‘तान्हाजी’ में उदयभान सिंह का किरदार निभाया है। लेकिन इस साक्षात्कार के बाद से सैफ अली खान को जमकर सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है। इसके साथ ही एक यूजर ने लिखा है कि सैफ अली खान के खानदान की तरफ से जिन्ना को पत्र लिखकर भोपाल की रियासत को पाकिस्तान में शामिल करने का आग्रह किया गया था।