पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत का असर, दिवाली पर चीन को लगा झटका, इस बार 72 हजार करोड़ रुपये की हुई बिक्री

चीनी सामानों के बहिष्कारों (Boycott of Chinese goods) के लिए पीएम मोदी (PM Modi) ने देश में आत्मनिर्भर भारत की मुहिम चलाई थी, जिसका फायदा देश को होते हुए नजर आ रहा है। इस साल दिवाली पर 72 हजार करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बिक्री हुई।

Avatar Written by: November 16, 2020 3:17 pm
diwali

नई दिल्ली। चीनी सामानों के बहिष्कारों (Boycott of Chinese goods) के लिए पीएम मोदी (PM Modi) ने देश में आत्मनिर्भर भारत की मुहिम चलाई थी, जिसका फायदा देश को होते हुए नजर आ रहा है। इस साल दिवाली पर 72 हजार करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बिक्री हुई। ये जानकारी खुदरा कारोबारियों के संगठन ‘कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स’ (CAT) ने दी है।

कैट ने रविवार को बताया कि दिवाली पर इस बार देशभर के बड़े बाजारों में लगभग 72 हजार करोड़ रुपये की बिक्री हुई है। खास बात ये है कि इस साल इस संगठन ने अपील की थी कि कोई चीनी सामान नहीं बेचा जाए, जिसका असर हुआ और चीनी सामान इस बार नहीं बेचा गया।

चीन को बड़ा झटका

कैट ने बताया कि ये रिपोर्ट 20 अलग-अलग शहरों से इकट्ठा की गई हैं। जिसके अनुसार ये 40 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। क्योंकि पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत मुहिम का असर चला है और लोग चीनी सामान लेने से बच रहे है। इससे चीन को भारत में अच्छा-खासा नुकसान हो रहा है।

भारतीय व्यापारी खुश

खुदरा कारोबारियों के संगठन के मुताबिक, त्योहारी सीजन के दौरान इस सेल से भविष्य में अच्छे फायदे की उम्मीद है। इससे भारतीय व्यापारी खुश है। इस बार ज्यादा खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक सामान, गिफ्ट आइटम, स्वीट्स, ज्वैलरी, घर की सजावट का सामान आदि बिके है।