Corona: कोरोना के कहर के बीच कोविशिल्ड की 50 लाख डोज ब्रिटेन को देना चाहता है सीरम इंस्टीट्यूट, सरकार ने ठुकराया आग्रह

Corona: भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के उस आग्रह को ठुकरा दिया है, जिसके तहत उसने ब्रिटेन को कोविशिल्ड (Covishield) की 50 लाख डोज एक्सपोर्ट करने की इजाजत मांगी थी।

Avatar Written by: May 11, 2021 2:16 pm

नई दिल्ली। भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के उस आग्रह को ठुकरा दिया है, जिसके तहत उसने ब्रिटेन को कोविशिल्ड (Covishield) की 50 लाख डोज एक्सपोर्ट करने की इजाजत मांगी थी। सरकार ने अंतरराष्ट्रीय दवाबों और कई दौर की बातचीत के बाद भी सीरम इंस्टीट्यूट का ऑफर ठुकरा दिया है।

serum institute of india

सीरम इंस्टीट्यूट का कहना था कि ब्रिटने को 50 लाख डोज देने का वादा उसने पहले ही कर रखा था। लेकिन सरकार ने ये फैसला देश में पैदा हुई कोरोना की दूसरी लहर और वैक्सीन की कमी के संकट को देखते हुए लिया है। सरकार का कहना है कि उसकी पहली प्राथमिकता देशवासियों को बचाने की है।

बता दें कि देश में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है इसके साथ ही वैक्सीन की कमी भी हो रही है। 18 से 44 साल के उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होने के बाद पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के दफ्तर पर राज्यों की ओर से टीके की खरीद का दबाव बढ़ गया है। राज्य सरकारें लगातार टीके की डिमांड को लेकर कंपनी से संपर्क कर रही हैं।

us corona vaccination

सरकारी सूत्रों का कहना है कि फिलहाल 50 लाख कोविशिल्ड वैक्सीन 18-44 वर्ष के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए उपलब्ध कराई गई हैं। राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे कंपनी से संपर्क कर टीके की खरीद करें। वहीं प्राइवेट अस्पताल भी सीधे कंपनी से टीके की खरीद कर सकते हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost