Gujarat: गुजरात के सतत विकास के लिए सीएम विजय रूपाणी के नेतृत्व में लगातार उठाए जा रहे हैं कदम

Gujarat: विजय रूपाणी के कार्यकाल में किसानों को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। रूपाणी के नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले 3 वर्षों में किसानों को फसलों के समर्थन मूल्य के रूप में 17,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया, जिससे उन्हें काफी राहत मिली और कृषि गतिविधियों को फिर से सुचारू करने के लिए एक मंच मिला।

Written by: June 16, 2021 4:51 pm
CM VIJAY RUPANI GUJRAT

नई दिल्ली/अहमदाबाद। जब से विजय रूपाणी ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला है, गुजरात का विकास लगातार तेज गति से जारी है। कोविड -19 जैसी आपदा में भी गुजरात विकास के मामले में देश के कई राज्यों को कड़ी टक्कर दे रहा है। कोरोना काल में भी गुजरात सरकार के कामों की वजह से विकास की गति धीमी नहीं पड़ी है। विजय रूपाणी के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के सभी वर्गों को जनहितैषी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। कोरोना संकट के दौरान भी, राज्य सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों, किसानों और यहां तक ​​कि गैर-संगठित क्षेत्रों में काम करने वालों तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त प्रयास किए हैं।

PM Modi and Vijay Rupani

अपने कुशल और पारदर्शी नेतृत्व के कारण, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपाणी ने बहुत प्रशंसा भी अर्जित की है। अन्य राज्यों की तुलना में, गुजरात ने विजय रूपाणी के कुशल नेतृत्व और पीएम मोदी के दूरदर्शी दृष्टिकोण के तहत विभिन्न क्षेत्रों में आश्चर्यजनक प्रगति की है।

किसान हितैषी है रूपाणी सरकार

विजय रूपाणी के कार्यकाल में किसानों को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। रूपाणी के नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले 3 वर्षों में किसानों को फसलों के समर्थन मूल्य के रूप में 17,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया, जिससे उन्हें काफी राहत मिली और कृषि गतिविधियों को फिर से सुचारू करने के लिए एक मंच मिला। गुजरात सरकार ने राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए कई कदम उठाए हैं। किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर कर्ज देते हुए फसल बीमा की नई व्यवस्था लाई गई है।

रोजगार सृजन में भी अव्वल गुजरात

विजय रूपाणी के नेतृत्व वाली सरकार बड़े पैमाने पर युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने में सफल रही है। गुजरात में अब तक 1.6 लाख लोगों को सरकारी नौकरी मिली है और यह रिकॉर्ड है। व्यवसाय स्थापित करने के लिए राज्य सरकार की योजनाओं के तहत लाखों लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान की गई। इसकी गवाही स्वयं आंकड़े देते हैं। गुजरात में बेरोजगारी दर 3.4 प्रतिशत है, जो देश में सबसे कम है।

Vijay Rupani

विकास के मोर्चे पर, विजय रूपाणी के नाम काफी सारी उपलब्धियां हैं। हाल ही में गुजरात सरकार ने 27,000 करोड़ रुपये के विकास कार्य शुरू किए हैं, जिसमें कच्छ में 30,000 मेगावाट की हाइब्रिड अक्षय ऊर्जा परियोजना शामिल है, जो दुनिया की सबसे बड़ी पहल है।

पीएम मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के विजन को गुजरात कर रहा साकार

विजय रूपाणी के नेतृत्व वाली सरकार पीएम मोदी के आत्मानिर्भर भारत मिशन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक मील का पत्थर साबित हुई है। उन्होंने एमएसएमई के विकास का रास्ता चुना है जो अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। रूपाणी सरकार ने गुजरात औद्योगिक नीति 2020 लॉन्च की जिसमें MSMEs को समर्थन देने के लिए कई प्रावधान किए गए हैं। इस योजना का मुख्य फोकस समावेशी और संतुलित क्षेत्रीय विकास और रोजगार सृजन है।

vijay-rupani-with-modi

गुजरात भारत के प्रधानमंत्री द्वारा निर्धारित “आत्मनिर्भर भारत” की दृष्टि में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। रूपाणी के नेतृत्व वाली सरकार आधुनिक गुजरात की नींव रख रही है। विजय रूपाणी के नेतृत्व वाली सरकार भविष्य की मांगों को देखते हुए लगातार दूरदर्शी सोच के साथ आगे बढ़ रही है। बदलते समय के साथ, राज्य सरकार ने ब्रिटेन में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के सहयोग से एक बायोटेक विश्वविद्यालय की स्थापना की है।

सीएम रूपाणी का ‘मानवीय नेतृत्व’ कई जिंदगियों को छू गया

कोविड महामारी के दौरान, सरकार ने जरूरतमंदों की मदद करने और चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बहुत तेजी से विकसित करने का काम किया है। सरकार ने गरीबों को महीनों तक मुफ्त अनाज दिया, 25 लाख से अधिक लोगों के घर लौटने के लिए विशेष बसों और ट्रेनों की व्यवस्था की, और अधिक अस्पताल स्थापित किए, जरूरतमंद व्यक्तियों को मुफ्त में टोसीलिज़ुमैब इंजेक्शन दिए गए।

Vijay Rupani

गुजरात सरकार ने इंटर्न और रेजिडेंट डॉक्टरों को कोरोनावायरस ड्यूटी पर रुपये का भुगतान करने की भी घोषणा की। गुजरात में कोविड-19 से ठीक होने की दर 97 प्रतिशत तक पहुंच गई है और मृत्यु दर घटकर 1.7 प्रतिशत हो गई है। नतीजतन, सुप्रीम कोर्ट, आईआईएम अहमदाबाद, नीति आयोग और एम्स द्वारा गुजरात सरकार के प्रयासों की सराहना की गई है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost