Connect with us

देश

Earthquake: फिर से डोली धरती, Delhi-NCR में तेज भूकंप के झटके, घर-दफ्तर से भागे लोग

दिल्ली एनसीसीआर में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यह दसूरी बार है, जब भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर खुले मैदान की ओर भागे। नोएडा-गाजियाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Published

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यह दसूरी बार है, जब भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर खुले मैदान की ओर भागे। नोएडा-गाजियाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसके अलावा उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। उत्तराखंड में दिल्ली की ही तरह दूसरी मर्तबा भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। उत्तराखंड में 5.4 तीव्रता मापी गई है। इसके अलावा नेपाल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं, वर्तमान में जिस तरह से विभिन्न जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं, उससे लोग चिंतित हैं। उन्हें इस बात का डर सता रहा है कि कहीं यह किसी विकराल विनाश का संकेत तो नहीं है। बता दें कि दिल्ली- एनसीआर सहित अन्य इलाकों में लोगों ने अपने घरों में पंखा सहित अन्य सामान को हिलता हुआ भी देखा।

क्या कहते हैं भू-वैज्ञानिक 

वहीं, जिस तरह से राजधानी दिल्ली सहित अन्य इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं, उसे लेकर भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है। बहुधा पृथ्वी पर अत्याधिक दबाव व आबादी के घनत्व की वजह से कई मर्तबा भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि आम लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन हां सावधानी जरूर बरतनी होगी।

Breaking News Earthquake Today Tremors felt in Delhi-NCR Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, उत्तराखंड में भी कांपी धरती- रिक्टर स्केल पर 5.4 रही तीव्रता

लोगों ने क्या कहा? 

इसके अलावा जिन लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। उनका कहना है कि जैसे ही उन्होंने भूकंप के झटके महसूस किए तो वो खुली मैदान में आ गए।  लोगों का कहना है कि वैसे तो भूकंप तो मामूली था, लेकिन इसके बावजूद हम घरों से बाहर आ गए,  ताकि हर विकराल परिस्थिति से बचा जा सकें।

क्यों आ रहा है बार-बार भूकंप

अब ऐसे में लोगों के जेहन में सवाल उठ रहा है कि आखिर क्यों बार-बार भूकंप आ रहा है, तो इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर के नीचे 100 से ज्यादा लंबी और गहरी फॉल्ट्स हैं। इसमें से कुछ दिल्ली-हरिद्वार रिज, दिल्ली-सरगोधा रिज और ग्रेट बाउंड्री फॉल्ट पर हैं। भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर यह सिलसिला यूं ही जारी रहा तो आगामी दिनों बड़े भूकंप के झटके महसूस किए जा सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement