तेलंगाना पावर स्टेशन में फंसे सभी 9 लोगों की मौत, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

तेलंगाना (Telangana) के हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन में शुक्रवार को भीषण आग लग गई। हादसे के वक्त अंदर फंसे सभी नौ लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

Avatar Written by: August 21, 2020 6:01 pm
PM Narendra Modi

हैदराबाद। तेलंगाना (Telangana) के हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन में शुक्रवार को भीषण आग लग गई। हादसे के वक्त अंदर फंसे सभी नौ लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। तेलंगाना के नगरकरनूल जिले में स्थित श्रीशैलम लेफ्ट बैंक पावर स्टेशन (Srisailam hydroelectric plant) में हादसे के वक्त फंसे कर्मियों को बचाने की बचाव दल की कोशिशें नाकाम रह गईं। बचाव दल के कर्मियों ने पांच पीड़ितों के शव बरामद किए हैं। इनकी पहचान असिस्टेंट इंजीनियर मोहन कुमार, उज्मा फातिमा और सुंदर, विभागीय अभियंता श्रीनिवास गौड़ और महेश के रूप में हुई है, जो एक बैटरी कंपनी के कर्मी रहे हैं।

Srisailam hydroelectric plant

आग लगने के बाद भीषण धुएं के बीच शवों को बाहर निकालने में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल को काफी संघर्ष करना पड़ा। कुछ तो इस दौरान बीमार भी पड़ गए। गुरुवार की देर रात लगी इस भीषण आग पर अग्निशमन कर्मियों की कोशिश से काबू पा लिया गया। माना जा रहा है कि इस अंडरग्राउंड पावर हाउस के किसी यूनिट पर शॉर्ट सर्किट ही आग लगने की वजह रही होगी। हादसे के वक्त 30 लोगों के मौके पर रहने की सूचना मिली है जिनमें से 15 एक सुरंग से होकर सुरक्षित भाग निकले, जबकि बचाव दल द्वारा छह को बाहर निकाला गया। इन्हें यहां के एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Telangana Fire

प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे पर जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हादसे पर दुख जताया है। पीएम मोदी ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा, ये घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरी संवेदनाएं उन सभी परिवारों के साथ हैं। उम्मीद है कि हादसे में घायल लोग जल्द स्वस्थ होंगे।

तेलंगाना पावर स्टेशन हादसे पर मुख्यमंत्री ने दिए सीआईडी जांच के आदेश

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (CM K Chandrashekhar Rao) ने शुक्रवार को श्रीशैलम हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन में आग लगने के हादसे की सीआईडी जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को आग लगने के कारणों का पता लगाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के आदेश का पालन करते हुए मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने सीआईडी के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गोविंद सिंह को जांच अधिकारी नियुक्त करते हुए एक आदेश जारी किया है।

Telangana Chief Minister K Chandrashekhar Rao

सिंह को एक विस्तृत जांच करने और इसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपने के लिए कहा गया है। मुख्यमंत्री ने हादसे में नौ लोगों की मौत पर शोक जताते हुए इसे ‘अत्यंत दुखद’ करार दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के मुताबिक, उन्होंने फंसे हुए लोगों को बचाने की नाकाम कोशिश पर खेद व्यक्त किया है।