Connect with us

देश

Rules change from December 1st : आज से बदल गए हैं ये नियम, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान!

Rules change from December 1st : बैंकों में भी हर महीने के साथ ही कई तरह के नए नियम लागू किए जाते हैं। वहीं रेलवे के नियम और गैस सिलेंडर के दामों में जैसी कई चीजों में भी बदलाव किए जाते हैं। अब नया महीना शुरू हो चुका है ऐसे में नए नियम भी लागू हो गए हैं।

Published

on

1 december

नई दिल्ली। साल 2021 का आखिरी महीना यानी दिसंबर आज से शुरू हो गया है। नए महीने के साथ ही कई तरह के नए नियम भी लागू हो गए हैं जिसका सीधा असर आप पर पड़ेगा। बैंकों में भी हर महीने के साथ ही कई तरह के नए नियम लागू किए जाते हैं। वहीं रेलवे के नियम और गैस सिलेंडर के दामों में जैसी कई चीजों में भी बदलाव किए जाते हैं। अब नया महीना शुरू हो चुका है ऐसे में नए नियम भी लागू हो गए हैं। ये बदलाव गैस सिलेंडर, यूएएन-आधार लिंकिंग और एसबीआई क्रेडिट कार्ड समेत कई चीजों पर हुए हैं तो चलिए आपको बताते हैं क्या है वो…

aadhar card

यूएएन को आधार से लिंकिंग

नौकरीपेशा लोगों के पीएफ खाते का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) है तो उसे आधार नंबर से लिंक कराने की आखरी तारीख 30 नवंबर थी। ऐसे में अगर किसी का ये काम नहीं हो पाया है तो उसके पीएफ खाते में पैसा जमा होना रुक सकता है। इसके साथ ही अगर कोई अपने पीएफ खाते से पैसा निकालना चाहता है तो उसे भी कई परेशानियों का सामना कर पड़ेगा।

pension

लाइफ सर्टिफिकेट की आखरी तारीख

पेंशनर्स की कैटेगरी में आने वाले लोगों के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखरी तारीख 30 नवंबर थी। लेकिन जो लोग ये नहीं कर पाए हैं उनको 1 दिसंबर के बाद पेंशन मिलना बंद हो सकती है। ऐसे में इन लोगों को अपने संबंधित विभाग से संपर्क कर वहां से जानकारी लेनी चाहिए।

बैंकों के ऑफर और ब्याज

SBI क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए 1 दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से EMI पर शॉपिंग पहले के मुकाबले महंगी हो जाएगी। पहले यानी इस वक्त एसबीआई कार्ड के इस्तेमाल पर केवल ब्याज देना होता था लेकिन 1 दिसंबर यानी आज से प्रोसेसिंग फीस भी चुकानी होगी।

ऐसे ही 1 दिसंबर यानी आज से पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की ओर से अपने सेविंग अकाउंट जमा पर ब्याज दरों में कटौती की गई है। 10 लाख से कम के जमा पर 10 बेसिस पॉइंट (अब 2.8 फीसदी) और 10 लाख से ऊपर के जमा पर 5 बेसिस पॉइंट (अब 2.85 फीसदी) की कटौती की गई है।

गैस सिलेंडर की कीमत

आज दिसंबर महीने के पहले ही दिन पेट्रोलियम कंपनि‍यों की ओर से आम आदमी को जोरदार झटका लगा है। दरअसल, देश में कॉमर्शिंयल सिलेंडर (LPG price) की कीमत में 100 रुपये तक की भारी बढ़ोतरी कर दी गई है। इस बढ़ोतरी के बाद अब राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्शियल सिलेंडर 2101 रुपये का मिलेगा। बीते महीने नवंबर में इसकी कीमत 2000.50 रुपये थी। हालांकि, यहां राहत की बात ये है कि घरेलू प्रयोग में लाया जाने वाला 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस के दाम में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement