Uttrakhand: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 2021 में होनेवाले कुंभ मेले की तैयारी की कि समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश

Uttrakhand: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने मुख्यमंत्री आवास में अखाड़ा परिषद् के साथ हरिद्वार कुंभ 2021 की तैयारियों की बैठक होने से पूर्व कहा कि हर की पैड़ी को स्कैप चैनल से मुक्त रखा जायेगा। हर की पैड़ी का अविरल गंगा दर्जा बरकार रखा जायेगा।

Avatar Written by: November 22, 2020 6:46 pm
Trivendra Singh Rawat

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में अखाड़ा परिषद् के साथ हरिद्वार कुम्भ 2021 की तैयारियों के संबध में बैठक करते हुए कहा कि कुंभ मेला अपने दिव्य एवं भव्य स्वरूप में होगा। कुंभ की परम्परा एवं संस्कृति का पूरा ध्यान रखा जायेगा। कोविड के कारण अनेक कुछ व्यावहारिक समस्याएं आयी हैं, कुंभ के शुरू होने पर कोविड की स्थिति कैसी रहती है, उसके अनुसार कुंभ के स्वरूप को विस्तार दिया जायेगा। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने कहा कि कुंभ में परिस्थितियों के हिसाब से जो भी निर्णय लिये जायेंगे, उसमें अखाड़ा परिषद् एवं साधु-संतों के सुझाव जरूर लिये जायेंगे। राज्य सरकार का प्रयास है कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कह कि कुंभ के कार्यों की समय-समय पर समीक्षा की जा रही है, जो कार्य अभी प्रगति पर हैं, उन्हें जल्द पूर्ण करने के लिए संबंधित विभागीय सचिवों नियमित निगरानी करने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्य सचिव को भी 15 दिन में कुंभ मेले की समीक्षा के निर्देश दिये गये हैं।

Trivendra Singh Rawat

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने इस अवसर पर मेलाधिकारी से कार्यों की प्रगति की जानकारी भी ली। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि कुंभ प्रारम्भ होने से पूर्व सभी स्थाई प्रकृति के कार्य पूर्ण कर लिए जाएं। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर शासन के उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाए। इसके साथ ही स्वच्छता, अतिक्रमण हटाने, पार्किंग स्थलों की सुचारू व्यवस्था रखने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाएं कर ली जाए। उत्तराखंड के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि सकुशल कुंभ सम्पन्न कराने के लिए अखाड़ा, परिषद् एवं संत समाज का पूरा सहयोग लिया जायेगा। अखाड़ों की समस्याओं का हर संभव निदान करने का प्रयास किया जायेगा। कुंभ में श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए सुव्यवस्थित रणनीति बनाई जायेगी। बड़े आयोजनों को सकुशल कराने में जन एवं संत समाज का सहयोग भी बहुत जरूरी है। मां गंगा के आशीर्वाद से भव्य हरिद्वार कुंभ का आयोजन किया जायेगा।

Trivendra Singh Rawat

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा कि हरिद्वार कुंभ के सफल आयोजन के लिए राज्य सरकार को पूर्ण सहयोग दिया जायेगा। हरिद्वार में दिव्य एवं भव्य कुंभ का आयोजन हो, इसके लिए सभी व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण हों। कोविड की परिस्थितियों के दृष्टिगत सरकार द्वारा कुंभ के स्वरूप के लिए जो भी निर्णय लिया जायेगा, उसमें पूरा सहयोग दिया जायेगा। इस अवसर पर उन्होंने अखाड़ों की कुछ समस्याओं से भी अवगत काराया।

हर की पैड़ी को स्कैप चैनल से रखा जायेगा मुक्त

Trivendra Singh Rawat

वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेन्द सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में अखाड़ा परिषद् के साथ हरिद्वार कुंभ 2021 की तैयारियों की बैठक होने से पूर्व कहा कि हर की पैड़ी को स्कैप चैनल से मुक्त रखा जायेगा। हर की पैड़ी का अविरल गंगा दर्जा बरकार रखा जायेगा। इसके लिए जल्द नया शासनादेश जारी किया जायेगा। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने कहा कि लंबे समय से गंगा सभा एवं जनता द्वारा हरकी पैड़ी क्षेत्र को स्कैप चैनल से मुक्त रखने की मांग की जा रही थी। यह क्षेत्र आस्था एवं विश्वास का प्रतीक भी है। जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।