Twitter को नए IT नियमों का पालन न करना पड़ा महंगा, भारत सरकार ने दिया ये बड़ा झटका

Twitter News: सरकारी सूत्रों ने बताया कि, नए IT नियमों का पालन नहीं करने की वजह से ट्विटर ने भारत में इंटरमीडरी प्लेटफॉर्म का दर्जा खो दिया है। विभिन्न उपयोगकर्ताओं से सामग्री की होस्टिंग करने वाला केवल एक प्लेटफॉर्म माना जाने की बजाय, ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित पोस्ट के लिए सीधे संपादकीय रूप से जिम्मेदार होगा।

Avatar Written by: June 16, 2021 10:15 am
Modi Twitter

नई दिल्ली। नए आईटी नियमों को लेकर भारत सरकार (Indian Government) और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) के बीच विवाद जारी है। लेकिन इस बीच ट्विटर को नए आईटी नियमों का पालन न करना महंगा पड़ गया है। भारत सरकार ने बुधवार को ट्विटर के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। ट्विटर ने अब देश में कानूनी सुरक्षा का आधार गंवा दिया है। सरकारी सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। बता दें कि ट्विटर की ओर से 25 मई से लागू हुए IT नियमों का अनुपालन अब तक नहीं किया गया, जिसके चलते उसके खिलाफ यह बड़ा एक्शन लिया गया है। एक आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ट्विटर के खिलाफ 26 मई के बाद दर्ज किए गए किसी भी मामले में उसे कानूनी सुरक्षा नहीं मिलेगी।

twitter

सरकारी सूत्रों ने बताया कि, नए IT नियमों का पालन नहीं करने की वजह से ट्विटर ने भारत में इंटरमीडरी प्लेटफॉर्म का दर्जा खो दिया है। विभिन्न उपयोगकर्ताओं से सामग्री की होस्टिंग करने वाला केवल एक प्लेटफॉर्म माना जाने की बजाय, ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित पोस्ट के लिए सीधे संपादकीय रूप से जिम्मेदार होगा।

सरकारी सूत्र ने आगे कहा, ट्विटर भारत में इंटरमीडरी प्लेटफॉर्म के रूप में अपना स्टेटस खो देगा क्योंकि यह नए दिशानिर्देशों का पालन नहीं करता है। यह मेनस्ट्रीम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में ऐसा अकेला प्लेटफॉर्म है जिसने नए कानूनों का पालन नहीं किया है।

गौरतलब है कि ट्विटर लगातार केंद्र सरकार के नोटिस के बाद भी नए नियमों को मानने में आनाकानी कर रहा है। सरकार की तरफ से इससे पहले भी ट्विटर को नोटिस जारी किया जा चुका है। ट्विटर से कहा गया है कि, वह नए IT नियमों का पालन करे।

Support Newsroompost
Support Newsroompost