Connect with us

देश

UGC, AICTE warn Indian Students: पाकिस्तान जाकर पढ़ाई न करें इंडियन छात्र, वरना…, UGC और AICTE ने दी कड़ी चेतावनी

UGC, AICTE warn Indian students: यूजीसी ने ये भी साफ किया है कि पाकिस्तान से जो लोग आए हैं उन पर ये नियम लागू नहीं होगा। पाकिस्तान से आए प्रवासी और उनके बच्चे जिन्हें भारत की तरफ से नागरिकता दी गई है वो गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद भारत में नौकरी ले सकते हैं।

Published

on

UGC, AICTE

नई दिल्ली। जो लोग पाकिस्तान में पढ़ने या फिर किसी तरह की शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं उन लोगों को अब झटका लग सकता है। दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने भारतीय स्टूडेंट्स को ये साफ शब्दों में कहा है कि वो पाकिस्तान के किसी कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान में एडमिशन न लें। वहीं, अगर कोई पाकिस्तान के किसी संस्थान से एजुकेशन ले चुका है तो वो देश (भारत) में नौकरी या अन्य शिक्षा हासिल नहीं कर पाएगा।

UGC, AICTE.

इस संबंध में जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि किसी भी तरह की उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट्स पाकिस्तान न जाएं। अगर कोई भारतीय नागरिक या भारतीय मूल का विदेश नागरिक (OIC) पाकिस्तान के किसी कॉलेज या शिक्षण संस्थान में एडमिशन लेना चाहता है तो वो पाकिस्तानी प्रमाण-पत्र के आधार पर भारत में नौकरी या उच्च शिक्षा के योग्य नहीं होगा। यूजीसी ने ये भी साफ किया है कि पाकिस्तान से जो लोग आए हैं उन पर ये नियम लागू नहीं होगा। पाकिस्तान से आए प्रवासी और उनके बच्चे जिन्हें भारत की तरफ से नागरिकता दी गई है वो गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद भारत में नौकरी ले सकते हैं।

pakistan

आपको बता दें, पाकिस्तान से पहले यूजीसी और एआईसीटीई ने भारतीय छात्रों के लिए चीन के शिक्षण संस्थानों को लेकर भी ऐसी ही एडवाइजरी जारी की थी। वहीं, अब यूजीसी और एआईसीटीई की ओर से संयुक्त रूप से ये एडवाइजरी पाकिस्तान के शैक्षणिक संस्थानों के लिए जारी की गई है। यहां ये भी बता दें कि, हर साल पाकिस्तान के इंजीनियरिंग कॉलेजों में जम्मू-कश्मीर के कई छात्र एडमिशन ले रहे हैं। कहा जा रहा है अभी तक सैकड़ों कश्मीरी छात्र पाकिस्तान के तकनीकी कॉलेजों में एडमिशन ले चुके हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement