Uttar Pradesh: अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत गिरि के निधन पर PM मोदी ने जताया दुख, ट्वीट कर लिखी ये बात

Uttar Pradesh: साधु संतों की बड़ी अस्था कही जाने वाली संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरि का निधन हो गया है। उनका निधन प्रयागराज के बाघमबरी मठ में हुआ है, उनकी मौत किस वजह से हुई फिलहाल इस बात का कुछ पता नहीं चल पाया है।

Written by: September 20, 2021 8:12 pm

नई दिल्ली। साधु संतों की बड़ी अस्था कही जाने वाली संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरि का निधन हो गया है। उनका निधन प्रयागराज के बाघमबरी मठ में हुआ है, उनकी मौत किस वजह से हुई फिलहाल इस बात का कुछ पता नहीं चल पाया है। लेकिन उनकी अचानक हुई मौत की वजह से साधु संतों में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। वहीं राजनीति गलियों में भी चर्चाएं शुरू हो गई है। महंत नरेंद्र गिरी की मौत पर पीएम मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ-साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और कई नेताओं और महंतों ने शोक प्रकट किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने महंत नरेंद्र गिरि की हत्या पर शोक जताया है। पीएम मोदी ने लिखा,’अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र गिरि जी का देहावसान अत्यंत दुखद है। आध्यात्मिक परंपराओं के प्रति समर्पित रहते हुए उन्होंने संत समाज की अनेक धाराओं को एक साथ जोड़ने में बड़ी भूमिका निभाई। प्रभु उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें। ॐ शांति!!’

सीएम योगी ने जताया दुख

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी महंत नरेंद्र गिरी के निधन पर दुख जताते हुए अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा कि ”अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि जी का ब्रह्मलीन होना आध्यात्मिक जगत की अपूरणीय क्षति है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल अनुयायियों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें।”

मैं आहत हूं-  केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी महंत नरेंद्र गिरी के निधन पर दुख जतया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ”मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि पूज्य महंत नरेंद्र गिरि जी महाराज ने ख़ुदकुशी की होगी, स्तब्ध हूँ निःशब्द हूँ आहत हूँ,मैं बचपन से उन्हें जानता था,साहस की प्रतिमूर्ति थे,मैंने कल ही सुबह 19 सितंबर को आशीर्वाद प्राप्त किया था,उस समय वह बहुत सामान्य थे बहुत ही दुखद असहनीय समाचार है !.”

अखिलेश यादव ने भी जताया दुख

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी महंत के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने लिखा कि, ‘ईश्वर पुण्य आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व उनके अनुयायियों को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करें’।

शिवराज सिंह चौहान ने किया ट्वीट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी महंत नरेंद्र गिरी के निधन पर दुख जताते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ”अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पूज्य संत महंत नरेंद्र गिरी जी महाराज के देवलोकगमन की दुःखद सूचना मिली। सनातन धर्म के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले पूज्य स्वामीजी द्वारा समाज के कल्याण में दिए योगदान को सदैव याद किया जाएगा. ईश्वर उनकी आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।”

इनके साथ ही कई महंतों और लोगों ने अचानक हुई उनकी मौत पर शोक जताते हुए ट्वीट किया है।

महंत की हत्या पर उठे सवाल

बता दें कि महंत नरेंद्र गिरी की मौत को लेकर कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं। दूसरी तरफ, आनंद गिरि ने महंत नरेंद्र गिरी को लेकर कहा कि, उनकी हत्या षडयंत्र के तहत की गई है। इस बीच संत समाज ने इस मामले में सीबीआई जांच करवाए जाने की मांग की है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost