Connect with us

देश

Bypoll in UP: उपचुनाव के बीच भारी बवाल, BJP ने लगाया सपा पर फर्जी मतदान का आरोप

Bypoll in UP: सीटों पर जारी उपचुनाव के बीच बीजेपी और सपा के बीच वार-पलटवार का सिलसिला शुरू हो चुका है। बता दें, जहां एक तरफ बीजेपी ने सपा पर इन सीटों पर जारी उपचुनाव के बीच बीजेपी ने समाजवादी पार्टी पर फर्जी मतदान कराने का आरोप लगाया है और शिकायत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधिमंडल से करने की बात कही है।

Published

नई दिल्ली। गजुरात विधानसभा के साथ लोकसभा की एक और पांच राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जारी है। लोकसभा की मैनपुरी सीट पर उपचुनाव जारी है, तो वहीं 6 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव जारी है, जिसमें रामपुर सदर व खतौली, ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुढ़नी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर शामिल है। बता दें, मैनपुरी सीट समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलयाम सिंह यादव के निधन के बाद रिक्त हो गई। इस सीट पर सपा ने डिंलप यादव को चुनावी मैदान में उतारा है, तो वहीं बीजेपी ने रघुराज सिंह शाक्य को।

T

 

सपा के लिए यह सीट प्रतिष्ठा का विषय है, क्योंकि लंबे दशकों तक यह नेताजी का गढ़ रहा है। अखिलेश यादव ने इस सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान पूरी ताकत झोंक दी है। जिसमें उनके चाचा व प्रसपा प्रमुख शिवपाल सिंह यादव ने भी उनका साथ निभाया है। इस उपचुनाव ने चाचा-भतीजे के बीच रिश्ते में जारी खटास को भी खत्म कर दिया है। उपचुनाव में सपा और बीजेपी की बीच शीतयुद्ध जैसी स्थिति दिखी। अब ऐसी स्थिति में इन सभी सीटों पर कौन बाजी मारने में सफल रहता है। इसके लिए सभी को आगामी आठ दिसंबर का इंतजार रहेगा, क्योंकि इस दिन नतीजों की घोषणा होगी।

वहीं, उक्त सीटों पर जारी उपचुनाव के बीच बीजेपी और सपा के बीच वार-पलटवार का सिलसिला शुरू हो चुका है। बता दें, जहां एक तरफ बीजेपी ने सपा पर इन सीटों पर जारी उपचुनाव के बीच समाजवादी पार्टी पर फर्जी मतदान कराने का आरोप लगाया है। अराजक तत्वों के द्वारा  मतदान को प्रभावित करने का आरोप भी बीजेपी की तरफ से  सपा पर लगाया है। बीजेपी ने इस संदर्भ में बाकायदा निर्वाचन प्रतिनिधिमंडल को ज्ञापन सौंपा है।

 

बीजेपी का आरोप है कि सपा ने रामपुर और मैनपुरी सीट पर जीत हासिल करने के लिए फर्जी मतदान करवाया है। बहरहाल, अब इस पूरे मामले को संज्ञान में लेने के बाद आयोग की तरफ से क्या कुछ कार्रवाई की जाती है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। उधर, सपा ने भी जारी उपचुनाव के बीच बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाया है।


दरअसल, सपा का आरोप है कि जारी उपचुनाव के बीज बीजेपी का कार्यकर्ता मतदाताओं को धमका कर जम्हूरियत का जनाजा निकाल रहे हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए सपा ने शिकायत करने की भी बात कही है। बता दें, लोकसभा सहित विभिन्न विधानसभा सीटों पर जारी उपचुनाव के बीच आगमी दिनों में नतीजों पर इसका क्या असर पड़ता है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement