Connect with us

देश

उत्तराखंड को मिली कोविशिल्ड की 92,500 अतिरिक्त डोज, CM रावत ने व्यक्त किया स्वास्थ्य मंत्री का आभार

Uttarakhand gets covishield: अब केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा उत्तराखण्ड(Uttarakhand) को 92500 वैक्सीन और दी गई है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत(Trivendra Singh Rawat) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ हर्षवर्धन का आभार व्यक्त किया है।

Published

लखनऊ। केन्द्र सरकार से उत्तराखण्ड को कोविड-19 के टीकाकरण के लिए कोविशिल्ड वैक्सीन की 92500 डोज उपलब्ध कराई गयी है। यह वैक्सीन बुधवार को देहरादून एयरपोर्ट पर पहुंच गई।  16 जनवरी से शुरू हुए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण के तहत कोविड-19 की वैक्सीन की 1 लाख 13 हजार डोज उत्तराखण्ड को दी गई थी। प्रथम चरण में हेल्थवर्करो का सफलतापूर्वक वैक्सीनैशन किया जा रहा है। अब केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा उत्तराखण्ड को 92500 वैक्सीन और दी गई है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ हर्षवर्धन का आभार व्यक्त किया है। वहीं इससे पहले कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण अभियान की शुरुआत से पहले राज्य के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने प्रेसवार्ता में कहा था कि, उत्तराखंड सरकार की तरफ से सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

Vaccine Uttarakhand

इसके अलावा उत्तराखंड में वैक्सीन पहुंचने को लेकर बात करें तो कोविड-19 वैक्सीन 13 जनवरी को मुम्बई एयरपोर्ट से दोपहर 12:15 पर स्पाईस जैट की फ्लाईट संख्या- SG779 पर रखी गई थी और यह वैक्सीन देहरादून एयरपोर्ट पर 2: 45 बजे पहुंची थी।

Vaccine Uttarakhand pic

वहीं एयरपोर्ट से वैक्सीन को निर्धारित कोल्ड चेन प्रणाली के अन्तर्गत देहरादून स्थित राज्य केन्द्रीय औषधि भण्डार गृह में लाया गया था, जहां इसे वॉक-इन-कूलर में सुरक्षित रखा गया।

बता दें कि बुधवार(20 जनवरी) को स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि, “आज तक वैक्सीनेशन के बाद उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में 1-1 व्यक्ति को हॉस्पिटलाइज कराया गया, जो डिस्चार्ज हो चुके हैं। दिल्ली में 4 में से 3 डिस्चार्ज हो चुके हैं, 1 निगरानी में है। कर्नाटक में 2 में से 1 डिस्चार्ज हो चुका है। बंगाल में 1 निगरानी में है।” मंत्रालय ने जानकारी दी कि, आज शाम 6 बजे तक देश में कुल 7,86,842 लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement