J&K: जिला विकास परिषद चुनाव के पहले दिन की वोटिंग खत्म, 12 बजे तक 33 फीसदी हुआ मतदान

J&K: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में शनिवार को जिला विकास परिषद के चुनाव (District Development Council elections) हुए। 43 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने के बाद पहली बार राज्य में चुनाव हुए।

Avatar Written by: November 28, 2020 11:06 am
jammu election

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में शनिवार को जिला विकास परिषद के चुनाव (District Development Council elections) हुए। ये चुनाव अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने के बाद पहली बार राज्य में हुए। जिला विकास परिषद चुनाव के पहले चरण का मतदान दोपहर 2 बजे समाप्त हुआ। 12 बजे तक 33 फीसदी मतदान हुआ। बता दें कि कड़ाके की ठंड के बावजूद सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर लोंगों ने पहुंचना शुरु कर दिया और वोट डालना शुरु कर दिया।राज्य में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है इसके बावजूद लोग भारी मात्रा में मतदान केंद्र वोट डालने पहुंचे। हालांकि इस दौरान सुरक्षा का भारी इंतजाम किए गए।

jammu election

बता दें कि पहले चरण का ये मतदान 43 सीटों के लिए हुए। जिनमें जम्मू की 18 और कश्मीर का 25 सीटें शामिल है। पहले चरण में करीब 296 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। साथ ही बता दें कि जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में पंचायत उपचुनाव के लिए भी मतदान हुए। जम्मू-कश्मीर में साल 2019 में अनुच्छेद 370 को हटाया गया था। इसके बाद यह पहला चुनाव है। इसको देखते हुए घाटी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। भारी सुरक्षा इंतजामों के बीच घाटी में शांतिपूर्ण मतदान हो गया।

jammu

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए निशान

बता दें कि कोरोना वायरस के बीच ये चुनाव हुए। ऐसे में सरकार द्वारा जारी गाइलाइन का पालन किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर लोगों का टेंपरेचर भी चेक किया गया। अखनूर में मतदान केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निशान बनाए गए हैं। इसी के हिसाब से वोटर लाइन में खड़े हुए।

बडगाम के रायथन इलाके में जिला विकास परिषद चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान हुआ। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही वोटरों का टेंपरेचर का भी ध्यान रखा गया।

बता दें कि जिला विकास परिषद के चुनाव की प्रक्रिया 28 नवंबर से शुरु होकर 19 दिसंबर तक चलेगी। कुल आठ चरणों में वोट डाले जाएंगे। वोटों की मतगणना 22 दिसंबर को होगी। गौरतलब है कि इस चरण के मतदान से 1,475 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है।