IAS परीक्षा में यूपी के टॉप-10 टॉपरों की प्रतिभा को योगी सरकार देगी सम्मान, घर तक बन रही है सड़क

Yogi government: इस मार्ग के निर्माण हो जाने से अयोध्या-प्रयागराज(Ayodhya-Prayagraj) बाईपास से सुलतानपुर शहर को आने हेतु बाईपास का भी कार्य करेगा। वर्तमान मे सीसी मार्ग का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा 0.700 कि0मी0 लम्बाई मे कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

Written by: January 3, 2021 9:59 am
yogi adityanath and keshav prasad maurya

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के क्रम में जनपद सुलतानपुर में वर्ष 2019 की यूपीएससी की टॉपर प्रतिभा वर्मा के ग्राम बघराजपुर तक स्वीकृत सीसीरोड का निर्माण किया जा रहा है। जनपद सुलतानपुर में राहुल चैराहा लोहरामऊ मार्ग से बघराजपुर होते हुए बाई पास तक 1.18 किलोमीटर  सीसी रोड एवं नाली का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। यह मार्ग पूर्व में आर इ एस द्वारा बनाया गया था। मालूम हो कि अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में यूपी के टॉप टेन टापरों के घरों तक सड़क बनवाए जाने का फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि प्रतिभा वर्मा ने 2019 कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में पूरे देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है और महिलाओं में प्रथम स्थान हासिल किया है। इनकी प्रतिभा को सम्मान देने तथा क्षेत्र में के अन्य छात्रों में शिक्षा के प्रति जागरूकता लाने और उन्हें प्रेरित करने के उद्देश्य से इस योजना का शुभारंभ किया गया है लोक निर्माण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सड़क निधि से 1.18 किलोमीटर लंबाई, लागत रुपया 123.12 लाख की प्रशासकीय एवं  वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हुई।

CM yogi Keshav Prasad Maurya

निर्माण कार्य प्रगति पर है

बता दें कि इस मार्ग के निर्माण हो जाने से अयोध्या-प्रयागराज बाईपास से सुलतानपुर शहर को आने हेतु बाईपास का भी कार्य करेगा। वर्तमान मे सीसी मार्ग का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा 0.700 कि0मी0 लम्बाई मे कार्य पूर्ण कर लिया गया है एवं शेष कार्य प्रगति में है। इस कार्य पर स्वीकृत लागत रू0123.12 लाख के सापेक्ष वित्तीय वर्ष 2020-21 में रू0 61.56 लाख का आवंटन  हुआ है, कार्य पर रू0 42.00 लाख व्यय किया जा चुका है।

Pratibha Verma

मिलेगा 25 हजार की आबादी को लाभ

वहीं वर्तमान मे मार्ग पर सीसी रोड का कार्य कराया जा रहा है। यह मार्ग राहुल चौराहा-लोहरामऊ मार्ग से बघराजपुर होते हुए अयोध्या-प्रयागराज मार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-330) में मिलता है। इस रोड से लगभग 25 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा। इस सीसी रोड को माह फरवरी, 2021 तक पूरा करने के निर्देश दिए गये हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost