Connect with us

देश

Uttar Pradesh: योगी सरकार की योजना अब गांव में ही अनाज का भंडारण कर सकेंगे प्रदेश के किसान

Uttar Pradesh: अनाज भंडारण गोदाम (godown) की योजना को योगी (Yogi Adityanath) सरकार गांवों में रोजगार से भी जोड़ने जा रही है। भंडारण निगमों में स्थानीय लोगों को केयर टेकर, संचालक और बाबू के पदों पर संविदा और स्थाई दोनों तरह से रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।

Published

on

Dhan CM Yogi

लखनऊ। योगी सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बड़ी योजना पर काम शुरू करने जा रही है। प्रदेश के किसान अब गांवों में ही अनाज का सुरक्षित भंडारण कर सकेंगे। योगी सरकार अनाज भंडारण के लिए प्रदेश भर में गोदाम बनाने जा रही है। पहले चरण में 5 हजार भंडारण गोदाम बनाने की योजना पर केंद्र ने मुहर लगा दी है। भूमि के चयन के साथ ही राज्य सरकार गांवों में अनाज भंडारण गोदामों का निर्माण शुरू करेगी।

CM Yogi Adityanath

किसानों को अपना अनाज रखने के लिए दूर नहीं जाना होगा। फसल खराब होने की मजबूरी में उसे कम कीमत में भी नहीं बेचना पड़ेगा। किसानों को अपनी फसल की अब योगी सरकार और बेहतर कीमत दिलाएगी। अनाज भंडारण की सुविधा होने के बाद किसान अपना अनाज सही समय पर बाजार में बेच कर ज्यादा मुनाफा कमा सकेंगे।

CM Yogi Adityanath

गांवों में अनाज भंडारण गोदाम के जरिये योगी सरकार किसानों की किस्मत बदलने जा रही है। फसल की कीमत के लिए बिचौलियों और बाजार के रुख पर निर्भरता से भी किसानों को मुक्ति मिल जाएगी। उत्तर प्रदेश सहकारिता विभाग ग्राम पंचायतों और ब्लाक स्तर पर पहले चरण में 5 हजार अनाज भंडारण गोदाम बनाने की तैयारी कर रहा है।

CM Yogi Adityanath

अनाज भंडारण गोदाम बनाने की योजना पर करीब 2500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इन सभी गोदामों की कुल भंडारण क्षमता करीब 8.60 लाख मीट्रिक टन होगी। इन गोदामों में किसानों के अनाज के साथ ही सरकार भी स्थानीय स्तर पर खरीदे गए अनाज का भंडारण भी कर सकेगी। अनाज भंडारण गोदाम की योजना को योगी सरकार गांवों में रोजगार से भी जोड़ने जा रही है। भंडारण निगमों में स्थानीय लोगों को केयर टेकर, संचालक और बाबू के पदों पर संविदा और स्थाई दोनों तरह से रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।

Advertisement
Advertisement
देश6 hours ago

Gujarat News : ‘बोला विरमगाम, योगी जी को जय श्रीराम’, रोड शो में केसरिया फहरा, यूपी के बाबा का जोरदार इस्तकबाल

Imran Khan 123
दुनिया6 hours ago

Imran Khan : रावलपिंडी में जनसभा के दौरान नवाज परिवार पर बरसे इमरान खान, पाकिस्तान की सभी विधानसभाओं से PTI के इस्तीफे का किया ऐलान

देश7 hours ago

Politics : रेवड़ी संस्कृति’ की राजनीति बंद हो, शिक्षा केन्द्रित राजनीति नए भारत का मुद्दा होगी : याज्ञवल्क्य शुक्ल

देश8 hours ago

RTI On Imam’s Salary : ‘हिंदुओं के साथ विश्वासघात’ है इमामों को सैलरी दिया जाना, दिल्ली सरकार के फैसले पर क्यों भड़के केंद्रीय सूचना आयुक्त?

देश9 hours ago

Gujarat: गुजरात चुनाव के बीच वनवासी व आदिवासी मसले पर जंग, राहुल के बयान से गरमाई सियासत; जानिया क्या है पूरा बवाल

Advertisement