IPL 2020 : किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को आठ विकेट से हराया

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने एक बार फिर कप्तान लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) की जिम्मेदारी भरी पारी और क्रिस गेल (Chris Gayle) के तूफान के दम पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें संस्करण में गुरुवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को आठ विकेट से हरा दिया।

Avatar Written by: October 16, 2020 10:49 am
punjab banglore

शारजाह। किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने एक बार फिर कप्तान लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) की जिम्मेदारी भरी पारी और क्रिस गेल (Chris Gayle) के तूफान के दम पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें संस्करण में गुरुवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को आठ विकेट से हरा दिया। पंजाब की यह इस संस्करण में दूसरी जीत है और यह दोनों जीतें उसे बेंगलोर के खिलाफ ही मिली हैं।

punjab banglore

बेंगलोर ने विराट कोहली (48 रन, 39 गेंद, 3 चौके) और आखिरी में क्रिस मौरिस (नाबाद 25 रन, 8 गेंद) की पारियों के दम पर 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए थे। पंजाब ने रोमांचक मैच में आखिरी गेंद पर निकोलस पूरन के छक्के के दम पर यह जीत हासिल की। पंजाब ने सिर्फ दो विकेट खोए। राहुल और उनके जोड़ीदार मयंक अग्रवाल (45) ने टीम को एक बार फिर अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए आठ ओवरों में 78 रन जोड़े। मयंक अच्छा खेल रहे थे लेकिन चतुर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने उनको बोल्ड कर टीम को पहला झटका दिया।

इसके बाद आए क्रिस गेल ने राहुल का साथ दिया। गेल शुरुआत में धीमा खेले लेकिन पैर जमाने के बाद उन्होंने अपने शॉट लिए। इन दोनों के जमने के बाद पंजाब की जीत पक्की थी। गेल इस सीजन अपना पहला मैच खेल रहे थे। वह पारी की शुरुआत करने तो नहीं आए लेकिन उनकी बल्लेबाजी का अंदाज वही रहा जिसके लिए वो जाने जाते हैं।

punjab banglore

मैच हालांकि आखिरी ओवर में रोमांचक बन गया। पंजाब को छह गेंदों पर दो रन चाहिए थे। गेल, चहल द्वारा फेंके गए ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर रन नहीं ले सके। तीसरी गेंद पर गेल ने एक रन लिया,राहुल ने चौथी गेंद खाली निकाल दी और पांचवीं गेंद पर गेल रन आउट हो गए। एक गेंद पर एक रन चाहिए था। मैच सुपर ओवर में जाता दिख रहा था लेकिन पूरन ने आखिरी गेंद पर छक्का मार टीम को जीत दिला दी। राहुल ने अपनी नाबाद पारी में 49 गेंदों का सामना कर एक चौका और पांच छक्के मारे। गेल ने 45 गेंदें खेली और पांच छक्के के अलावा एक चौका मारा।

शारजाह के मैदान पर जहां शुरुआती मैचों में रन बरसे थे वहीं विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे बल्लेबाज इस मैच में शांत ही रहे। कोहली ने हालांकि 48 रनों की पारी खेली, लेकिन टीम ने डिविलियर्स को छठे नंबर भेजा जो न टीम के लिए अच्छा रहा न डिविलियर्स के लिए। वो सिर्फ दो रन ही बना सके। टीम को देवदत्त पडिकल (18) और एरॉन फिंच (20) ने सधी हुई शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े। पहले पडिकल आउट हुए जिन्हें अर्शदीप सिंह ने पूरन के हाथों कैच कराया। मुरुगन अश्विन ने फिंच को आउट कर बेंगलोर का स्कोर 62/2 कर दिया। अश्विन ने फिर डिविलियर्स के स्थान पर आए वॉशिंगटन सुंदर (13) को आउट किया।

punjab banglore

शिवम दुबे (23) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके। क्रिस जोर्डन की गेंद पर वह विकेट के पीछे लोकेश राहुल के हाथों लपके गए। दुबे के बाद आए डिविलियर्स कमाल नहीं कर सके। उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट किया। शमी ने ही कोहली को पवेलियन भेजा। मौरिस ने फिर आखिरी में आकर टीम के 170 के स्कोर के पास पहुंचने की उम्मीदों को पूरा किया। मौरिस और इसुरु उदाना (नाबाद 10) ने आखिरी ओवरों में 24 रन बना टीम को 171 के स्कोर तक पहुंचाया।

Support Newsroompost
Support Newsroompost