Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है जैतून का काढ़ा, जानिए और क्या है फायदे

Diabetes: शुगर यानी डायबिटीज आज के समय में बेहद ही आम बीमारी हो गई है। यह बीमारी कई बार जानलेवा भी हो जाती है, डायबिटीड उन बीमारियों में गिनी जाती है, जिनसे निजात पाना आसाान नहीं होता। दरअसल यह बीमारी ब्लड शुगर अनियंत्रित होने के साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलने की वजह से हो जाती है।

Written by: September 13, 2021 2:12 pm

नई दिल्ली। शुगर यानी डायबिटीज आज के समय में बेहद ही आम बीमारी हो गई है। यह बीमारी कई बार जानलेवा भी हो जाती है, डायबिटीड उन बीमारियों में गिनी जाती है, जिनसे निजात पाना आसाान नहीं होता। दरअसल यह बीमारी ब्लड शुगर अनियंत्रित होने के साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलने की वजह से हो जाती है। खान पान में लापरवाही, व्‍यायाम आदि ना करना और खराब लाइफ स्‍टाइल भी शुगर होने की वजह में गिने जाते हैं। डाइबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की बात कही जाती है। यदि आप भी डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसे कंट्रोल किया जा सकता है। जिनमें जैतून की पत्तियों से तैयार किया गया काढा बेहद ही कारगर माना जाता है। अगर आप जैतून की पत्तियों का काढ़ा बनाकर नियमित सेवन करें तो डायबिटीड से काफी हद तक फायदा मिल सकता है।

जैतून के पत्तों के फायदे

कहा जाता है कि जैतून की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। यही नहीं, यह ब्‍लड शुगर लेवल को स्थिर रखने और हेल्‍दी लेवल पर मेंटेन रखने में भी काफी सहायक होता है। इस सिलसिले में किए गए शोध में यह पाया गया है कि जैतून की पत्तियों का अर्क शरीर के इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है जो मधुमेह के सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है।

जैतून के कई फायदे

जैतून का सेवन करने से इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है और कई क्रॉनिक डिजीज जैसे हार्ट, कैंसर, पारकिंसन, अल्‍जाइमर आदि में भी काफी असरदार साबित होती है। इसके साथ ही यह गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढाता है और बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है। जैतून में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट और एंटी एनफ्लामेंट्री गुण स्किन को हेल्‍दी रखने में काफी मददगार साबित होता हैं। इससे शरीर में किसी भी तरह के सूजन को कम किया जा सकता हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost