Connect with us

फूड रेसिपी

Celeb Food: करीना कपूर की डायटीशियन ने शेयर किया नवरात्रि Diet Plan, गिनाए सात्विक भोजन के फायदे

Celeb Food: करीना कपूर की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में स्वाद- सेहतमंद गुणों से भरपूर सात्विक भोजन की लिस्ट शेयर की है, जिसे व्रती अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है वो लिस्ट…

Published

on

नई दिल्ली। देशभर में नवरात्रि की धूम मची हुई है। शारदीय नवरात्रि में बंगालियों का मुख्य त्योहार दुर्गा पूजा भी मनाया जाता है। इसलिए इसका विशेष महत्व होता है। इस पर्व में पूरे नौ दिनों तक मां के भक्त व्रत रहते हैं और पूरे विधि-विधान से माता शक्ति की पूजा करते हैं। जो लोग व्रत नहीं रख पाते हैं वो सात्विक भोजन ग्रहण करते हैं। सात्विक भोजन खाना वैज्ञानिक रूप से भी बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी ऋतु से पहले आने वाले नवरात्रि के पर्व पर सात्विक भोजन का सेवन आने वाले मौसम से बचाव के लिए शरीर को तैयार करता है साथ ही ये शरीर को डीटॉक्स करने का भी काम करता है। करीना कपूर की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में स्वाद- सेहतमंद गुणों से भरपूर सात्विक भोजन की लिस्ट शेयर की है, जिसे व्रती अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है वो लिस्ट…

1.एक्सपर्ट के अनुसार, नवरात्रि के दौरान सुबह उठते ही ताजे फल, एक मुट्ठी सूखे मेवे, रातभर भीगे हुए किशमिश और केसर का सेवन करें।

2.ब्रेकफास्ट में सिंघाड़े के पकोड़े, साबूदाना खिचड़ी या पकोड़े, शकरकंद और दही का सेवन करें।

3.लंच में राजगिरा या कट्टु या सिंघाड़े के आटे की रोटी, आलू या अरबी की सब्जी या फिर  मखाने की सब्जी, कट्टू की कढ़ी, समा चावल आदि को शामिल कर सकते हैं।

4.डिनर में समा के चावल और दही, झंगोरा खीर, पनीर की सब्जी और राजगिरा या कट्टु या सिंघाड़े के आटे की रोटी का शामिल कर सकते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

5.इसके अलावा, मिड डे मील के के दौरान ताजे फल, मिल्क शेक, छाछ, शिकंजी, खीर, शकरकंदी चाट, साबूदाना वड़ा और दही आदि बेस्ट विकल्प हैं।

6.इन फूड्स को अपनी डायट में शामिल करने से चिड़चिड़ापन, हार्मोन असंतुलन, पाचन क्रिया, त्वचा और बालों से संबंधित बीमारियां दूर होती हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement