Ayurvedic remedy: सर्दियों में गले की खराश से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं यह आयुर्वेदिक उपाए तुरंत आएगा आराम

Ayurvedic remedy: सर्दियों का मौसम आते ही लोगों कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। इस मौसम में जोड़ों में दर्द की शिकायत तो रहती ही है, इसके साथ ही सर्दी-जुकाम या प्रदूषण के कारण बहुत से लोगों को गले में खराश की शिकायत भी होती है।

Written by: November 26, 2021 3:14 pm

Police preparations on farmers' Delhi trip, Section 144 implemented, and containers, dumper trucks on the roads.

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आते ही लोगों कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। इस मौसम में जोड़ों में दर्द की शिकायत तो रहती ही है, इसके साथ ही सर्दी-जुकाम या प्रदूषण के कारण बहुत से लोगों को गले में खराश की शिकायत भी होती है। ये एक आम समस्या है और आसानी से ठीक भी हो जाता है। यदि लंबे समय तक गले का खराश रहे तो यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। लेकिन कुछ आयुर्वेदिक उपायों की मदद से इस तरह की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

मुलेठी चबाने से राहत

सर्दियों के मौसम में यदि आपके गले में खराश या दर्द सताए तो मुलेठी को चबाने से इसे ठीक किया जा सकता है। आप चाहें तो इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं, जिससे गले की खराश धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी।

अदरक और शहद

अदरक और शहद भी गले में हो रही परेशानियों से राहत देने का काम करता है। यदि गर्म पानी में एक चम्मच शहद और अदरक के टुकड़े डालकर उबालें और इस पानी को पिएं। जिससे आपको आराम मिलेगा।

गर्म पानी के गरारे

सदियों के मौसम में सूखी खांसी और गले में खराश के लिए नमक और गर्म पानी के गरारे सबसे आसान और प्रभावी घरेलू उपचारों में गिना जाता है। गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच नमक घोलें और इसका सेवन किया जा सकता है।

haldi 3

हल्दी, नमक और गर्म पानी

अगर आपके गले में खराश है तो आप एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नमक मिलाएं और इसका सेवन करें। जिससे आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

लौंग से ठीक होगी खराश

लौंग का एक टुकड़ा और थोड़ा सा सेंधा नमक का सेवन करने से, आपके गले की खराश और होने वाले दर्द से काफी राहत मिल सकती है।

garlic 2

लहसुन भी है कारगर

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो गले की खराश और दर्द को दूर करने में बेहद मदद भी हैं। सर्दियों के मौसम में लहसुन का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost