Connect with us

लाइफस्टाइल

Subhash Chandra Bose Quotes: सुभाष चंद्र बोस की 127 वीं जयंती पर जानिए उनके प्रेरक विचार

Subhash Chandra Bose Quotes: नेता जी का एक डॉयलॉग जो कि हर बच्चे-बच्चे को पता है वह है तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा। इस नारे को उन्होंने आजादी की लड़ाई के वक्त बोल कर लोगों में एक अलग जोश ला देते थे।

Published

नई दिल्ली। सुभाष चंद्र बोस की 127 वीं जयंती पर आज उन्हें पूरा देश याद कर रहा है। नेता जी की जयंती पर पूरे देश में जश्न का माहौल है हर कोई उन्हें याद कर रहा है ऐसे में स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राएं उनके जीवन के संघर्ष, सौर्य और पराक्रम को याद करते है। नेता जी का एक डॉयलॉग जो कि हर बच्चे-बच्चे को पता है वह है तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा। इस नारे को उन्होंने आजादी की लड़ाई के वक्त बोल कर लोगों में एक अलग जोश ला देते थे। आइए आज नेता जी के जन्मदिन पर उनके प्रेरक विचार और नारे के बारे में जानते हैं-

नेता जी के प्रेरक विचार

नेता जी के प्रेरक विचार को पढ़कर अभी भी लोग काफी प्रेरित होते है। उन्होंने हमारे देश के युवाओं के लिए काफी नारे और विचार दिए जिसे पढ़कर हर युवा में कुछ करने की शक्ति आ जाती है अपने देश के लिए कुछ करने की भावना आती है और देश से प्रेम करने के लिए हमारा मन उजागर हो जाता है। पहला तो उन्होंने हमेशा खुद के लिए लड़ना सिखाया और नेता जी का कहना था कि गलत सहना और भी ज्यादा पाप है हमें उसके लिए आवाज उठानी चाहिए।

भय से कभी ना डरे

वहीं दूसरी तरफ नेता जी ने लोगों को समझाया कि अपने जीवन में होने वाले भय से भी ना डरे क्योंकि लोगों के जीवन में अगर मुश्किल नहीं आएगी और आपको किसी चीज का डर नहीं रहेगा तो जीवन का आधा स्वाद तो ऐसे ही खराब हो जाता है। इसलिए हमारे जीवन में मुश्किलें आ रही है तो उससे हमें घबराना नहीं चाहिए उसका डट कर सामना करना चाहिए।

कुछ पाने की सनक होनी चाहिए

वहीं नेता जी ने एक यह भी विचार दिया कि अगर आपको जीवन में कुछ पाना है तो उसकी सनक होना बहुत जरूरी है क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें सफलता लेट मिलती है लेकिन मिलती जरूर है, इसलिए हमें कभी मायूस नहीं होना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement