Connect with us

लाइफस्टाइल

International Yoga Day 2022: सुबह उठने में आता है आलस तो करें ये योगासन, दुम दबाकर भागेगी सुस्ती

International Yoga Day 2022: अगर आप भी आलस की समस्या का सामना कर रहे हैं और चाहते हैं कि सुबह जल्दी उठ सकें तो अब ये मुमकिन है। हम अपनी इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं ऐसे योगासनों के बारे में जिससे आपका आलस और सुस्ती दुम दबाकर भाग जाएंगे। तो चलिए जानते हैं इन योगासनों के बारे में…

Published

on

international yoga day 2022

नई दिल्ली। एक दिन बाद यानी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इस दिन कई योग से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। योग हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्यता के लिए भी योग फायदेमंद होता है। यूं तो योग के फायदे सभी जानते हैं लेकिन जब बात इसे अपनी जीवनशैली में शामिल करने की आती है। तो आलस लोगों के दिमाग से इसका ख्याल बाहर कर देता है। आप में से भी बहुत से लोग ऐसे होंगे जो कि आलस की वजह से सुबह योग नहीं कर पाते होंगे। अगर आप भी आलस की समस्या का सामना कर रहे हैं और चाहते हैं कि सुबह जल्दी उठ सकें तो अब ये मुमकिन है। हम अपनी इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं ऐसे योगासनों के बारे में जिससे आपका आलस और सुस्ती दुम दबाकर भाग जाएंगे। तो चलिए जानते हैं इन योगासनों के बारे में…

त्रिकोणासन- इस आसन को खड़े होकर किया जाता है। इसे आपको बाएं और दाएं दोनों ही तरफ से करना होता है। ये योगासन आपकी मांसपेशियों को एक्टिव करने में सहायता करता है जो कि बॉडी को बैलेंस करने में भी सहायता करता है।

balasan

बालासन- बालासन को चाइल्ड पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को करने से आपकी छाती, पीठ और कंधे की थकान दूर होती है। जिन लोगों को दिनभर थकान या फिर चक्कर आते हैं उन लोगों को इस आसन को जरूर करना चाहिए। इससे न सिर्फ आपको एनर्जी मिलती है बल्कि आपके कंधे, पीठ, कूल्हों, जांघों और टखनों की अच्छी स्ट्रेचिंग हो जाती है।

virabhadrasana

वीरभद्रासन- ये योगासन आपके कंधों को मजबूत बनाने के साथ ही बॉडी को बैलेंस करने और स्थिरता को बनाने में भी सहायता करता है। इस योगासन को करने के बाद आप पूरा दिन खुद को तरोताजा और एनर्जी भरा महसूस करते हैं।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement