Connect with us

लाइफस्टाइल

DRY Fruits for Uric Acid: यूरिक एसिड को पलक झपकते करें दूर ,आज ही करें इन ड्राई फ्रूट का सेवन

DRY Fruits for uric acid; यूरिक एसिड की मात्रा के बढ़ने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में समय रहते व्यक्ति को डॉक्टर से परामर्श ले लेने के साथ ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी करना चाहिए।

Published

on

नई दिल्ली। आज कल हर दूसरा व्यक्ति बीमार है और अधिकतर लोग यूरिक एसिड की समस्याओं से जूझ रहें हैं। जिसका मुख्य कारण खान-पान हैं। आजकल हर व्यक्ति का खान-पान सही नहीं हैं। अगर एक बार आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए तो फिर इसे कंट्रोल करने में बहुत दिक्कत होती हैं। इसकी वजह से व्यक्ति को जोड़ो में दर्द, उठने- बैठने में तकलीफ तथा सूजन आने लगती हैं।

यूरिक एसिड की मात्रा के बढ़ने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में समय रहते व्यक्ति को डॉक्टर से परामर्श ले लेने के साथ ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी करना चाहिए। जो बढ़े हुए यूरिक को कंट्रोल में करने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से ड्राई फ्रूट्स के लिए लाभकारी साबित होते हैं।

बादाम

बादाम में कैल्शियम, फाइबर, मैगनीशियम, कॉपर , विटामिन के प्रोटीन और जिंक की मात्रा पाई जाती हैं। जिसका सेवन करने से यूरिक एसिड में लाभकारी साबित होता हैं। इसके रोजाना सेवन से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता हैं। बादाम के सेवन से पेट काफी देर तक भरा भरा रहता हैं। और अस्वस्थ चीजों से दूर रखता हैं।

काजू

काजू सारे सूखे मेवे में से सबसे पंसंद की जाने वाला ड्राई फ्रूट हैं।काजू में पोटैशियम, विटामिन सी और फाइबर जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। जो कि यूरिक एसिड की समस्याओं से जूझ रहे व्यक्ति के लिए काफी लाभकारी साबित होता हैं।

अखरोट

अखरोट सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता हैं। एसमें एंटी ऑक्सीडेंट और पॉली अनसैचुरेटेड फैटी होता हैं। जो शरीर से यूरिक एसिड निकालने में मदद करता हैं। सूखे मेवे प्रोटीन और विटामिन के अच्छे स्त्रोत हैं। इसलिए हमें इसका सेवन करना चाहिए। हमें सुबह रोज ड्राई-फ्रूट का सेवन करते रहना चाहिए। ये हमारे स्वास्थय के लिए लाभकारी साबित होता हैं।

 

Advertisement
Advertisement
Hero Splendor Electric Bike
ऑटो4 weeks ago

Hero Splendor Electric Bike: अब हीरो स्प्लेंडर का इलेक्ट्रिक धांसू अवतार मचाएगा तहलका, एक बार चार्जिंग पर दौड़ेगी इतने किमी, जानिए डिटेल

gd bakshi on agniveer protest
देश7 days ago

Agniveer Protests: ‘मत मारो अपने पैरों पर कुल्हाड़ी’, अग्निवीर मुद्दे पर उपद्रव कर रहे लोगों को सेना के पूर्व अफसर जीडी बख्शी की सलाह

देश3 weeks ago

Richa Chadha: नूपुर शर्मा विवाद पर ऋचा चड्ढा ने कसा तंज, लोगों ने लगाई एक्ट्रेस की क्लास कहा- ‘इस आंटी की….’

rajnath singh with service chiefs
देश5 days ago

Agneepath: अग्निवीरों की भर्ती के बाद सेना के लिए एक और बड़े फैसले की तैयारी में सरकार, होंगे ये अहम बदलाव

rakesh tikait
देश4 weeks ago

Rakesh Tikait: ‘वाह…वाह… मजा आ गया..!’, राकेश टिकैत पर स्याही फेंकने के बाद सोशल मीडिया पर आए लोगों के ऐसे रिएक्शन

Advertisement