Connect with us

लाइफस्टाइल

Rajasthan: झुंझुनूं के सचिन बनें युवाओं के प्रेरणास्त्रोत, हादसे में गवाएं दोनों पैर, लेकिन फिर भी नहीं टूटी हिम्मत

Rajasthan: 22 वर्षीय सचिन जितने जिम में एक्टिव है उतने ही ज्यादा सोशल मीडिया पर भी। मिलनसार एवं हंसमुख स्वभाव के सचिन इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहते हैं। उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 67.7 हजार से ज्यादा फॉलोवर हैं और इस अकाउंट पर सचिन अपने जिम के वीडियो से युवाओं को टिप्स तो देते है ही इसके साथ मोटिवेशन भी देते हैं।

Published

on

इंसान के ऊपर मुसीबतों का पहाड़ ही भले क्यों न टूट जाये, यदि इंसान हिम्मत न हारे और उसका डटकर सामना करे, तो वो मुसीबतों को अपनी मंजिल की सीढ़ी बना लेता है। राजस्थान के 22 वर्षीय सचिन वर्मा की कहानी भी कुछ ऐसे ही है। 2018 में ट्रेन हादसे के दौरान दोनों पैर गंवा दिए और फिर इलाज के बाद पूरी तरह टूट चुके थे सचिन। आत्महत्या जैसे ख्याल भी आये, लेकिन मां ने हौसला बढ़ाया और जीने की उम्मीद फिर से जगी और उम्मीद ऐसी जगी की अब लोगों के लिए खासतौर से युवाओं ने उनको प्रेरणास्त्रोत मान लिया है। सचिन के जो पैर वजन उठाने के लिए उपलब्ध नहीं थे, उसी में अपना भविष्य बनाने की चुनौती स्वीकार की और जाने लग गए जिम। सचिन स्टेट पेरा चैंपियनशिप में वेटलिफ्टिंग में हाथों के सहारे से ही 100 किलो वजन उठा कर सिल्वर मेडल भी जीत चुके है। इसके अलावा वो सोशल मीडिया पर अपने जिम एवं अन्य वीडियो डालकर लोगों को प्रेरित भी करते हैं।

उनका कहना है कि”कितनी भी विपरीत परिस्थिति आ जाये, जीवन में हार कभी नहीं माननी चाहिए। मैं बहुत ही मिलनसार, हार्डवर्किंग एवं आत्मविश्वासी था, लेकिन 2018 में हुए ट्रेन हादसे ने पूरी जिंदगी बदल दी। कुछ समय तक बहुत बुरे ख्याल आये लेकिन फिर मां ने हौसला टूटने नहीं दिया। उन्होंने मुझे हर समय मोटीवेट किया और मैं फिर से नए पंखों के साथ उड़ान भरने को तैयार हो गया, अभी स्टेट में पदक जीता है। अब अगला निशाना पेरा ओलिंपिक है। इसको बहुत जल्द हासिल कर लूंगा।” सचिन रोजाना जिम में 2-3 घंटे प्रैक्टिस करते हैं। साथ ही प्रोटीन आहार लेते हैं। जिस जिम में वो जाते हैं, वहां लोग उनको देखने आते हैं। जिम में अधिकांश आने वाले युवा उनके कठिन अभ्यास के मुरीद हैं तथा उनसे टिप्स भी लेते हैं।

पैरा ओलंपिक में देश के लिए गोल्ड जीतना है सपना-

सचिन ने पैरा स्टेट चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने के बाद से ही अपना अगला टारगेट देश के लिए पैरा ओलंपिक में गोल्ड लेकर देश का नाम रोशन करके अपने सपनों को पूरा करने का रख रखा है। इसके लिए वो अब स्पेशल ट्रेनिंग ले रहे हैं, जिसमे उनको आर्थिक समस्या का सामना भी करना पड़ रहा है, लेकिन वो अपने प्रयास जारी रखे हुए है। उन्हें उम्मीद है उनके इस सपने को पूरा करने में उनके परिवार के साथ-साथ सरकार भी हर संभव सहयोग करेगी और जल्द ही देश के लिए गोल्ड जीतकर राजस्थान का नाम रोशन करेंगे।

सोशल मीडिया पर है इनकी धाक

22 वर्षीय सचिन जितने जिम में एक्टिव है उतने ही ज्यादा सोशल मीडिया पर भी। मिलनसार एवं हंसमुख स्वभाव के सचिन इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहते हैं। उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 67.7 हजार से ज्यादा फॉलोवर हैं और इस अकाउंट पर सचिन अपने जिम के वीडियो से युवाओं को टिप्स तो देते है ही इसके साथ मोटिवेशन भी देते हैं। जिम के उनके शानदार वीडियो के तो लोग मुरीद हैं ही, इसके अलावा उनके डांसिंग,कॉमेडी एवं तरह-तरह के वीडियो पर अच्छे लाइक हिट होते हैं। अभी तक उन्होंने अपने अकाउंट पर 900 से ज्यादा पोस्ट डाल रखे हैं।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement