आधी रात में अचानक खुल जाती है नींद? हो सकते हैं ये कारण

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी हैं। लेकिन आजकल के समय में लोगों को सोशल मीडिया की काफी गंदी लत लग गई है। जिस वजह से लोग देर रात तक जगे रहते हैं।

Written by: November 25, 2021 4:59 pm
sleeping time

नई दिल्ली। भागदौड़ भरी इस जिंदगी में अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी हैं। लेकिन आजकल के समय में लोगों को सोशल मीडिया की काफी गंदी लत लग गई है। जिस वजह से लोग देर रात तक जगे रहते हैं। इसके बाद भी वह किसी न किसी तरह से सोने की कोशिश करते हैं। लेकिन बीच में कई बार नींद खुल ही जाती हैं, जिस वजह से अधिक चिड़चिड़ाहट या फिर गुस्सा आने लगता है। क्योंकि एक बार नींद टूट जाने के बाद दोबारा नींद आना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति धीरे-धीरे कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

तनाव

तनाव की वजह से नींद खुल जाने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। डॉक्टरों के अनुसार करीब 17 प्रतिशत महिलाओं को तनाव की समस्या शुरूआत होती हैं। दिन के बारे में उन्हें पता ही नहीं होता है। क्योंकि अवसाद के लक्षण बहुत नॉर्मल होते हैं, जिनमें नकारात्मक विचार, अत्यधिक चिंता, एनर्जी की कमी और शरीर में दर्द होता है।

सोशल मीडिया का  इस्तेमाल

यदि आप सोने से पहले सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो इसका फर्क भी आपकी नींद पर पड़ता है। आंखों में मोबाइल की लाइट पड़ने के कारण शरीर मेलाटोनिन और स्लीप हार्मोन को बनने से रोकता है।

liquor

एल्कोहाल लेना

यदि आप सोने से पहले एल्कोहाल का सेवन करते हैं तो इससे आपको नींद आने में मदद मिलती हैं। लेकिन इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से नींद को बढ़ावा देने वाले केमिकल एडिनोसिन का उत्पादन शरीर में बढ़ जाता है, जिस वजह से व्यक्ति की नींद बार-बार खुल जाती है।

स्लीप एप्निया

यह एक नींद से संबधित बीमारी है जिसकी वजह से लोगों को नींद कम आती है और आधी रात में खुल जाती है। इस रोग में व्यक्ति रात में बार-बार सांस लेना बंद कर देता है जो कुछ सेकंड से लेकर पूरे एक मिनट तक, जिसके कारण वह थोड़े समय के लिए जाग जाता है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost