Connect with us

लाइफस्टाइल

Kanya Pujan Gift Ideas: नवरात्रि के कन्या-पूजन में बच्चों को देगे ये गिफ्ट आइटम, तो खुश होकर विदा होंगी कन्याएं

Kanya Pujan Gift Ideas: घर में कन्याओं को बुलाकर उन्हें भोग लगाते हैं और दक्षिणा तोहफा आदि देकर विदा लेते हैं। ऐसे में कन्याओं को तोहफा देने के विषय में काफी सोच विचार करना पड़ जाता है। तो अगर आप भी इसी दुविधा में फंसे हैं तो आइए हम आपको कुछ गिफ्ट आइडियाज देते हैं

Published

on

नई दिल्ली। आज सोमवार को नवरात्रि का आठवां दिन है। इसे ‘महाष्टमी’ के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन मां महागौरी की पूजा करने का विधान है। नवरात्रि में कन्या पूजन का विशेष महत्व होता है। बिना कन्या पूजन किए व्रत सम्पन्न नहीं माना जाता है। कन्या पूजन विशेष रूप से अष्टमी और नवमी को करना सबसे शुभ होता है। लोग अपने घर में कन्याओं को बुलाकर उन्हें भोग लगाते हैं और दक्षिणा तोहफा आदि देकर विदा देते हैं। ऐसे में कन्याओं को तोहफा देने के विषय में काफी सोच विचार करना पड़ जाता है। तो अगर आप भी इसी दुविधा में फंसे हैं तो आइए हम आपको कुछ गिफ्ट आइडियाज देते हैं, जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

स्टेशनरी आइटम

कन्याओं को उनकी जरूरत का सामान देने से वो काफी खुश होते हैं। उन्हें आप पेंसिल बॉक्स, कलर, पेंसिल का पूरा डिब्बा आदि जैसे स्टेशनरी का कुछ सामान दे सकते हैं।

लंच बॉक्स और वॉटर बॉटल

आप कन्याओं को कोई क्यूट सा लंच बॉक्स या वाटर बॉटल दे सकते हैं।

खिलौने और गेम्स

कन्या खाने के लिए छोटी बच्चियां और छोटे से लांगुर को बुलाया जाता है। ऐसे में कोई खिलौना, किचन सेट, डॉक्टर सेट या कार आदि तोहफे का एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं।

ज्वेलरी आइटम

बच्चों को उनके शौक के हिसाब से नेल पॉलिश, कंगन, हेयर बैंड, इयररिंग्स चश्मा आदि भी गिफ्ट किया जा सकता है।

स्नैक्स

बच्चों को खाना खिलाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन स्नैक्स के लिए वो कभी मना नहीं करते।  ऐसे में चिप्स, चॉकलेट और टॉफी गिफ्ट का एक अच्छा विकल्प है।

कपड़े

अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप कन्या पूजन में बच्चों को कपड़े, जैसे टी-शर्ट, शर्ट, टॉप, फ्रॉक, जींस आदि गिफ्ट कर सकते हैं।

यूटेंसिल्स

बच्चों को आप कार्टून की डिजायन वाला प्लेट, गिलास, मिल्क मग आदि भी उपहार में दे सकते हैं। इससे बच्चे काफी खुश होते हैं।

Advertisement
Advertisement
देश15 mins ago

PM Modi Video: सूरत में कुछ इस तरह हुआ PM मोदी का भव्य स्वागत, लगे मोदी-मोदी के नारे,जनता का प्यार देख गदगद हुए पीएम

मनोरंजन35 mins ago

Big Reveal: ‘झाड़ियों के पीछे…’, दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख ने किया बड़ा खुलासा, अपने एक्टिंग के दिनों को याद कह कही ये बात

मनोरंजन52 mins ago

Jhalak Dikhhla Jaa 10 Winner: रुबीना को पीछे छोड़ 8 साल की गुंजन ने जीता ‘झलक दिखला जा-10’ का खिताब, बताया 20 लाख का क्या करेंगी?

मनोरंजन2 hours ago

Happy Birthday Yami Gautam: कैसे IAS बनने का जुनून रखने वाली यामी गौतम बनी एक्ट्रेस, एक मुलाकात ने बदल दी यामी की जिंदगी

PM MODI
देश2 hours ago

Gujarat Election: जनसभा में 2 मिनट लेट पहुंचे थे नरेंद्र मोदी, बताई वजह तो बजने लगीं तालियां, जानिए आखिर ऐसा क्या कहा पीएम ने

Advertisement